IPL 2023 KKR vs GT: गुजरात ने लिया हार का बदला, कोलकाता को 7 विकेट से रौंदकर किया टॉप पर कब्जा

विजय शंकर के तूफानी अर्धशतक की मदद से गुजरात टाइटंस ने शनिवार को कोलकाता नाइटराइडर्स (IPL 2023 KKR vs GT) को 13 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से पराजित करके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की अंक तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया।

गुजरात टाइटंस (IPL 2023 KKR vs GT) के सामने 180 रन का लक्ष्य था। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 35 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 49 रन बनाकर उसे ठोस शुरुआत दी।

इसके बाद विजय शंकर ने अपना जलवा दिखाया। उन्होंने 24 गेंदों पर दो चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 51 रन बनाए। उन्होंने इस बीच डेविड मिलर (18 गेंदों पर नाबाद 32) के साथ 39 गेंदों पर 87 रन की अटूट साझेदारी की जिससे गुजरात ने 17.5 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर दिया। इससे पहले रहमानुल्लाह गुरबाज ने 39 गेंदों पर पांच चौकों और सात छक्कों की मदद से 81 रन की तूफानी पारी खेली। उनके अलावा आंद्रे रसेल ने आखिरी ओवरों में 19 गेंदों पर 34 रन बनाए जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

इससे बावजूद नियमित अंतराल में विकेट गंवाने के कारण केकेआर (IPL 2023 KKR vs GT) सात विकेट पर 179 रन ही बना पाया। गुजरात की तरफ से मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 33 रन देकर तीन विकेट लिए। उनके अलावा नूर अहमद (21 रन देकर दो) और जोश लिटिल (25 रन देकर दो) ने भी विकेट हासिल किए। गुजरात की यह 8 मैचों में छठी जीत है जिससे उसके 12 अंक हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: Ratan Tata को ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, देश नहीं विदेश में भी लोकप्रिय रतन टाटा

केकेआर को नौ मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा जिससे उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की राह बेहद मुश्किल हो गई है। गिल ने पावर प्ले के शुरू में चौकों की झड़ी लगा दी। इनमें हर्षित राणा के ओवर में लगाए गए चार चौके भी शामिल है। रिद्धिमान साहा (10) हालांकि फिर से उनका अच्छा साथ नहीं दे पाए।

टाइटंस (IPL 2023 KKR vs GT) ने पहले छह ओवर में एक विकेट पर 52 रन बनाए। गुजरात की पारी का पहला छक्का 10वें ओवर में हार्दिक पंड्या (20 गेंदों पर 26 रन) ने सुनील नारायण पर लगाया, लेकिन हर्षित ने उन्हें पगबाधा आउट करके उनके तेवरों को ठंडा कर दिया। इसके बाद नारायण ने गिल को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। गिल और पंड्या ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। गुजरात की टीम ने बीच के नौ ओवर में 77 रन बनाए जिसमें मिलर के सुयश शर्मा पर लगाए गए लगातार दो छक्के शामिल हैं। विजय शंकर ने वरुण चक्रवर्ती के पारी के 17वें ओवर में तीन छक्के लगाए और फिर नीतीश राणा की गेंद छह रन के लिए भेज कर स्कोर बराबर किया।

इससे पहले आउटफील्ड गीली होने के कारण मैच 45 मिनट की देरी से शुरू हुआ। केकेआर ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर गुरबाज की लंबे शॉट खेलने की काबिलियत के दम पर पावर प्ले में दो विकेट पर 61 रन बनाए। हार्दिक पंड्या का स्वयं नई गेंद संभालने का फैसला सही साबित नहीं हुआ। पहले एन जगदीशन (15 गेंदों पर 19 रन) ने उन पर लगातार तीन चौके जमाए जबकि गुरबाज ने उनके अगले ओवर में दो छक्के लगाए। गुरबाज ने इसके बाद शमी और अफगानिस्तान के अपने साथी राशिद पर भी छक्के जमाए।

यह भी पढ़ें: MG Comet EV: सिर्फ एक पिज्जा के खर्च पर महीने भर चलेगी ये इलेक्ट्रिक कार, स्टाइलिश फीचर्स बना रहे दीवाना

इस बीच शमी ने जगदीशन को पगबाधा और शार्दुल ठाकुर को मोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। केकेआर का शार्दुल को तीसरे नंबर पर भेजने का फैसला सही साबित नहीं हुआ क्योंकि वह खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद रन गति कुछ धीमी पड़ी लेकिन गुरबाज 27 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा करने में सफल रहे। लिटिल ने इस बीच कसी हुई गेंदबाजी की, जबकि वेंकटेश अय्यर (11) और कप्तान नीतीश राणा (चार) को तीन गेंदों के अंदर आउट करके केकेआर का मध्यक्रम झकझोर दिया।

गुरबाज और रिंकू सिंह ने बीच-बीच में ढीली गेंदों पर लंबे शॉट लगाए जिससे केकेआर बीच के नौ ओवर में 73 रन बनाने में सफल रहा। गुरबाज हालांकि इसके बाद हम वतन नूर अहमद और राशिद के प्रयासों से पवेलियन लौट गए। लेग स्पिनर नूर अहमद ने उसके बाद रिंकू की पारी का भी अंत किया, जिन्होंने 20 गेंदों पर 19 रन बनाए। रसेल ने राशिद पर दो छक्के लगाए। उन्होंने शमी की पारी की अंतिम गेंद पर आउट होने से पहले इस गेंदबाज पर छक्का और चौका लगाया। डेविड वीज आठ रन बनाकर नाबाद रहे।