Tata Tiago EV सिर्फ एक रुपए में पूरा कराएगी 1KM का सफर, हर महीने बचेंगे 6500 रुपए

Tata Tiago EV : टाटा मोटर्स की पॉप्युलर कार टियागो इस समय खूब बिक रही है. इस कार की पॉप्युलैरिटी को देखते हुए कंपनी ने दीवाली के समय इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी लांच किया था. इस कार की ना सिर्फ कीमत कम है, बल्कि यह माइलेज के मामले में भी सबको हैरान कर रही है.

वैसे टाटा मोटर्स का कहना है कि Tata Tiago EV एक रुपए में एक किलोमीटर का सफर तय कर सकती है. ऐसे में चलिए जानते हैं ऐसी और कौन सी खासियतें और फीचर्स हैं, जो इसे लोगों को खरीदने पर मजबूर कर रही है.

Tata Tiago EV की कीमत

टाटा मोटर्स ने लांचिंग के वक्त Tata Tiago EV की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत सिर्फ 8.49 लाख रुपये रखी थी. हालांकि यह इंट्रोडक्टरी प्राइस था और पहले 10 हजार ग्राहकों को ही इसका लाभ मिला.

इनमें से कंपनी ने 2000 कारें पहले से उन ग्राहकों के लिए रिजर्व रखी थी, जिनके पास पहले से ही नेक्सॉन ईवी या टिगोर ईवी है. टाटा ने इस कार के लिए बुकिंग 10 अक्टूबर से की थी और इसी साल की शुरुआत के साथ कार की डिलीवरी भी शुरू की जा चुकी है.

ये भी पढ़ें : मारुति का बड़ा धमाका, लेकर आई अपनी पहली पॉवरफुल कार… बिना रुके दौड़ेगी 550KM

Tata Tiago EV में मिलेंगे दो बैटरी पैक ऑप्शन

Tata Tiago EV कंपनी की जिपट्रॉन हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर पर बेस्ड है. कंपनी ने इसमें परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर दी है. कंपनी का दावा है कि यह कार सिर्फ 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. कंपनी ने इसे दो ड्राइविंग मोड सिटी और स्पोर्ट में उतारा है.

दोनों ही मोड में कंपनी ने 4-4 रीजेन मोड भी दिए हैं. कंपनी ने पहली बार किसी कार में दो बैटरी पैक ऑप्शन भी दिया है. टाटा मोटर्स की मानें तो 24kWh बैटरी पैक वाली टिआगो ईवी 315 किलोमीटर तक का रेंज दे सकती है, वहीं 19.2kWh बैटरी पैक का रेंज 250 किलोमीटर है.

टाटा मोटर्स ने का दावा है कि डीसी फार्स्ट चार्जर का इस्तेमाल करने पर इसे 57 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. कंपनी बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर पर 8 साल या फिर 1.60 लाख किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है.

Tata Tiago EV पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ

कंपनी ने इस कार के 7 वेरिएंट में लांच किए है. इसके 5 वेरिएंट में 24kWh बैटरी पैक है, जबकि दो वेरिएंट में 19.2kWh बैटरी पैक है. इसके टॉप एंड वेरिएंट Tata Tiago XZ+ Tech LUX की एक्स-शोरूम कीमत 11.79 लाख रुपये है.

अगर आप भी इस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक कारों पर कई प्रकार की छूट भी मिलती है. अलग-अलग राज्यों के हिसाब से इस कार पर 30 हजार रुपये तक की सब्सिडी का लाभ उठाया जा सकता है. इसके साथ ही लगभग सारे राज्यों में इलेक्ट्रिक कारों पर रोड टैक्स माफ है.

पेट्रोल कार की तुलना में होगी बड़ी बचत

कंपनी ने एक और दावा किया है इस कार को चलाने की कॉस्ट के बारे में. कंपनी के दावे पर यकीन करें तो इस कार को चलाने पर पेट्रोल कार की तुलना में हर एक किलोमीटर पर 6.5 रुपये की बचत कर सकते हैं. इसके लिए कंपनी ने तुलनात्मक आंकड़ा भी पेश किया.

टाटा मोटर्स के अनुसार, अगर आप इसी रेंज की कोई पेट्रोल कार चलाते हैं तो एक हजार किलोमीटर पर 7,500 रुपये का तेल लगेगा. जबकि इस कार को हजार किलोमीटर चलाने पर कॉस्ट महज 1,100 रुपये रहेगी. इस तरह आप सामान्य पेट्रोल कार के मुकाबले करीब 6,500 रुपये बचा सकते हैं.