Mahindra ने आखिरकार लंबे इंतजार के बाद अपनी नए फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक मॉडल ‘Mahindra XEV 9e’ को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है.

इस ऑल-इलेक्ट्रिक कूपे स्टाइल SUV की शुरुआती कीमत 21.90 लाख रुपये तय की गई है, जो कंपनी की सबसे महंगी कार है. कंपनी ने अपने ‘BE 6e’ इलेक्ट्रिक SUV को भी पेश किया है, जिसकी कीमत 18.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है.

कीमत और चार्जर की जानकारी

फिलहाल कंपनी ने Mahindra XEV 9e के केवल बेस वेरिएंट की कीमतों का ही ऐलान किया है. अगले साल जनवरी में इसके अन्य सभी वेरिएंट की कीमतों की घोषणा की जाएगी. यहां यह ध्यान देना भी जरूरी है कि उपर जो कीमत बताई गई है उसमें चार्जर की कीमत शामिल नहीं है. कंपनी इसके साथ दो तरह के चार्जर दे रही है, जिसके लिए ग्राहकों को अलग से पैसे चुकाने होंगे. कंपनी का कहना है कि इसकी डिलीवरी अगले साल फरवरी-मार्च में शुरू की जाएगी.

SUV की साइज

साइज की बात करें तो Mahindra XEV 9e, महिंद्रा के मशहूर मॉडल XUV700 से भी बड़ी है. इसकी लंबाई XUV 700 की तुलना में तकरीबन 5 मिमी ज्यादा और इसका व्हीलबेस भी XUV के 2,750 मिमी की तुलना में 5 मिमी ज्यादा है, जिससे केबिन भी बेहतर मिलता है.

लंबाई4,790 मिमी
चौड़ाई1,905 मिमी
ऊंचाई1,690 मिमी
व्हीलबेस2,775 मिमी
ग्राउंड क्लीयरेंस207 मिमी
बूट स्पेस665 लीटर
फ्रंक150 लीटर

लुक और डिज़ाइन

डिज़ाइन की बात करें तो नई Mahindra XEV 9e का लुक काफी बेहतर है. इसे एक फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन दिया गया है. इसमें प्रोजेक्टर हेडलैंप, ट्राएंगुलर हेडलाइट्स, उल्टे L-शेप के LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL), LED लाइट बार, नए फ्रंट और रियर बंपर, ब्लैंक्ड-ऑफ ग्रिल, फ्रंट और रियर स्किड प्लेट और कॉन्ट्रास्ट रंग के आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM) दिए गए हैं. इसके अलावा, इसमें रिफ़्रेश की गई LED टेललाइट्स, इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, C-पिलर-माउंटेड रियर डोर हैंडल, कनेक्टेड टेललाइट सेटअप और एयरो इंसर्ट के साथ नए अलॉय व्हील्स मिलते हैं.

कैसा है इंटीरियर

महिंद्रा ने अपने इस इलेक्ट्रिक SUV के केबिन को बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. इस 5-सीटर कार में 3 अलग-अलग स्क्रीन दिए गए हैं, जिनमें प्रत्येक स्क्रीन 12.3 इंच का है. ये महिंद्रा के एड्रेनॉक्स सॉफ्टवेयर पर चलते हैं. इस SUV में टू-स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, जिस पर इल्युमिनेटेड लोगो मिलता है.

इसमें इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ड्राइव मोड और ब्रेक-बाय-वायर टेक्नोलॉजी का भी बखूबी इस्तेमाल किया गया है. 650 लीटर का बूट स्पेस और 150 लीटर का फ्रंक (सामने के बोनट के नीचे मिलने वाला छोटा स्टोरेज स्पेस) आपको लगेज स्टोरेज की पूरी सुविधा देते हैं.

फीचर्स

इस SUV में पैनोरमिक सनरूफ, लेवल 2 ADAS सूट, 7 एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, डैशबोर्ड पर तीन-स्क्रीन सेटअप, ट्वीक्ड सेंटर कंसोल, नया गियर लीवर और एक रोटरी डायल जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक (EPB), 1400-वाट हरमन-कार्डन का 16-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, ऑटो पार्क फंक्शन, वायरलेस मोबाइल प्रोजेक्शन, 65W USB टाइप-C चार्जिंग पोर्ट, शेड्यूल चार्जिंग फंक्शन और केबिन प्री-कूलिंग फंक्शन भी दिए जा रहे हैं. ध्यान दें कि एंट्री लेवल वेरिएंट में कंपनी केवल 6 एयरबैग ही दे रही है.

पावर और परफॉर्मेंस

Mahindra XEV 9e में महिंद्रा का ‘कॉम्पैक्ट थ्री-इन-वन पावरट्रेन’ है जिसमें एक मोटर, एक इन्वर्टर और ट्रांसमिशन शामिल है. INGLO प्लेटफ़ॉर्म पर बेस्ड इस SUV को 59kWh और 79kWh सहित दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है.

बड़ी बैटरी के साथ इसका मोटर 286hp की पावर और 380Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. 59kWh वेरिएंट का मोटर 231hp की पावर जेनरेट करता है. महिंद्रा का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक SUV 0 से 100 किमी प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में महज 6.7 सेकंड का समय लेती है.

ड्राइविंग रेंज और चार्जिंग

Mahindra का दावा है कि 79kWh यूनिट वाली Mahindra XEV 9e सिंगल चार्ज में 656 किमी का रेंज देती है. वहीं रियल वर्ल्ड में ये SUV कम से कम 533 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है. कंपनी का कहना है कि, 175kW DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके बैटरी को केवल 20 मिनट में 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

रोहित सकलानी न्यूज़ बुलेटिन (newzbulletin.in) के फाउंडर हैं और मार्च 2024 से इस वेबसाइट के जरिए हिंदी समाचार आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं. वे पिछले 8 साल से मीडिया इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं, जिसमें कंटेंट राइटिंग, रिपोर्टिंग और विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी का उपयोग शामिल है. टेक्नोलॉजी में उनकी गहरी समझ उन्हें कंटेंट राइटिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर एक एक्सपर्ट बनाती है.