Hyundai Ioniq 5: ये है देश की सबसे सस्ती और शानदार इलेक्ट्रिक कार, 1 चार्ज पर दौड़ेगी 631KM.. पहले दिन ही बुकिंग फुल

Hyundai Ioniq 5: हुंडई मोटर्स जल्द ही ऑफिशियली अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 SUV को 11 जनवरी 2023 को लॉन्च करने जा रही है. इस कार को लेकर कहा जा रहा है कि यह देश में अभी तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी.

फिलहाल इस कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है और 1 लाख रुपए का टोकन अमाउंट देकर कोई भी इसे बुक कर सकता है. हालांकि, कंपनी को उम्मीद नहीं थी कि इतनी भारी संख्या में पहले ही दिन कार की बुकिंग होगी. सूत्रों के मुताबिक, इस कार की पहले ही दिन जमकर बुकिंग हुई है.

ऑटो एक्सपो 2023 में 11 जनवरी को Hyundai Ioniq 5 कार आफिशियली लांच की जाएगी. हुंडई इस इवेंट में अपनी “बियॉन्ड मोबिलिटी वर्ल्ड” थीम के हिस्से के रूप में Ioniq 6 और Nexo को भी प्रदर्शित करेगी.

ये भी पढ़ें : Thar-Creta भी लगेंगी बेकार, हाहाकार है ये कार; बिना पेट्रोल-डीजल दौड़ेगी 400KM

इस कार को बनाने वाली कंपनी हुंडई का दावा है कि एक बार चार्ज करने के बाद यह कार 631 किमी की दूरी तय कर सकेगी. इसे 350kW DC चार्जर से महज 18 मिनट में 0-80 फीसदी तक फास्ट चार्ज किया जा सकता है.

Hyundai Ioniq 5 SUV का डिजाइन

हुंडई की ‘सेंससियस स्पोर्टीनेस’ ग्लोबल डिजाइन लैंग्वेज के आधार पर इस कार को पैरामीट्रिक पिक्सेल LED हेडलैंप, एक्टिव एयर फ्लैप (AAF), 20-इंच अलॉय व्हील, ऑटो फ्लश डोर हैंडल और पैरामीट्रिक पिक्सेल एलईडी टेल लैंप जैसे कई प्रीमियम एक्सटीरियर एलीमेंट्स से लोड किया गया है.

Hyundai Ioniq 5 कार 3 कलर ऑप्शन – ग्रेविटी गोल्ड मैट, ऑप्टिक व्हाइट और मिडनाइट ब्लैक पर्ल में पेश किया जाएगा.

Hyundai Ioniq 5 SUV के फीचर्स

हुंडई की इस इलेक्ट्रिक कार के केबिन में लेदर सीट्स के साथ डार्क पेबल ग्रे अपहोल्स्ट्री होगी. फीचर्स की बात करें तो इसमें 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हैंड्स फ्री स्मार्ट पावर टेल गेट, बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम मिलेगा.

इसके अलावा इसमें ऑटो डिफॉगर के साथ डुअल जोन FATC, हीटेड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, रेन सेंसिंग वाइपर्स, बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम, 6 एंबिएंट साउंड और नेविगेशन के साथ 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा.

Hyundai Ioniq 5 की बैटरी और रेंज

Hyundai ने अपनी इस कार में 72.6 kWh का बैटरी पैक दिया है, जो अधिकतम 214 bhp की पावर और 350 Nm का पीक टॉर्क पैदा करेगा. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह कार 631 किमी की दूरी तय कर सकेगी.

इसे 350kW DC चार्जर से महज 18 मिनट में 0-80 फीसदी तक फास्ट चार्ज किया जा सकता है. इसमें हुंडई की यूनिक व्हीकल टू लोड (वी2एल) टेक्नोलॉजी भी होगी.

यह तकनीक एक्सटर्नल इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंस जैसे साइकिल, ई-स्कूटर, कैंपिंग इक्पिपमेंट को चलाने के लिए 3.6 किलोवाट तक पावर सप्लाई कर सकती है. इसके अलावा, इसमें 21 हुंडई स्मार्टसेंस फीचर के साथ लेवल 2 ADAS भी होगी.