Citroen Oli: Thar-Creta भी लगेंगी बेकार, हाहाकार है ये कार; बिना पेट्रोल-डीजल दौड़ेगी 400KM

Citroen Oli: फ्रेंच कार निर्माता कंपनी सिटरॉन ने भारत में भी अपनी दस्तक दे दी है. 100 साल पुरानी इस फ्रेंच कंपनी ने हाल ही में भारतीय मार्केट में अपनी कार Citroen C3 लांच की है. कंपनी इस वक्त सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस कर रही है.

कंपनी ने इसी कड़ी में अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार Citroen Oli मार्केट में लांच कर दी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने इस कार को वजन में हल्का रखने की कोशिश की है.

साथ में यह कार पूरी तरह से फीचर लोडेड है. खास बात यह है कि इस इलेक्ट्रिक कार को सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

फ्रांस की ऑटो कंपनी Citroen ने वैसे अभी अपनी इस कार को यूरोपियन मार्केट में उतारा है. वहीं भारत में सिट्रॉन अपनी C3 कार के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को मार्केट में लांच करने जा रही है. इसका सीधा मुकाबला टाटा की टियागो EV से होगा.

ये भी पढ़ें : Mahesh Bhatt पर Kangana Ranaut का हमला, पूछा-आपने अपना असली नाम ‘असलम’ क्यों बदल दिया?

Citroen Oli के फीचर्स

फ्रेंच कार निर्माता कंपनी ने Citroen Oli के बंपर और व्हील आर्च को 50% रिसाइकिल प्लास्टिक से बनाया है. सबसे खास बात कि ये 100 फीसदी तक खुद ही रिसाइकिल हो जाते हैं. कंपनी ने इस कार के लिए खास तरह के टायर बनावाए हैं.

गुड ईयर कंपनी के साथ मिलकर बनाए गए टायरों में सिंथेटिक सामग्री की जगह सूरजमुखी का तेल, देवदार के रेजिन और पूर्ण प्राकृतिक रबर जैसी सामग्री का उपयोग किया गया है.

इस कार की सबसे बड़ी खासियत की बात करें तो यह एक ऐसी कार होगी जिसे 3 पीढ़ियों यानी करीब 50 साल तक चलाया जा सकता है.

हालांकि इस कार को फिलहाल यूरोपियन मार्केट के लिए लॉन्च किया गया है और इसे भारत में कब लॉन्च किया जाएगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है. यूरोपीय मार्केट में Citroen Oli की कीमत करीब 23 हजार पाउंड (करीब 21 लाख रुपये) रखी गई है.

ये चीजें बनाती है Citroen Oli को खास

  • Citreon Oli का वजन करीब 1 हजार किलो है.
  • ये सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर की रेंज देगी.
  • इसमें 40 KWH का सिंगल बैट्री पैक दिया गया है.
  • कार की रूफ को स्टील या अलॉय की जगह पर फाइबर से तैयार किया गया है.
  • इंफोटेनमेंट सिस्टम को यूजर फ्रैंडली बनाया गया है

Citroen Oli: Thar-Creta भी लगेंगी बेकार, हाहाकार है ये कार; बिना पेट्रोल-डीजल दौड़ेगी 400KM

इतनी होगी Citreon Oli की टॉप स्पीड

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इसके प्रोडक्शन वर्जन में 40 KWH की बैटरी का उपयोग कर सकती है. इस बैटरी की मदद से यह कार सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर की रेंज दे सकती है.

टॉप स्पीड की बात करें तो ये सिट्रॉन ओली 110 किलोमीटर प्रति घंटा तक जा सकती है. कार को फास्ट चार्जिंग के जरिए सिर्फ 23 मिनट में 20 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. कंपनी जल्द ही इस कार का ऑफिशियल प्रोडक्शन शुरू करने की योजना बना रही है.