Auto Expo 2023: टाटा ने एक ही दिन में मचाया बवाल, एकसाथ लांच कर डाली 5 नई कारें

Auto Expo 2023: ग्रेटर नोएडा में ऑटो इंडस्ट्री का महाकुंभ ऑटो एक्सपो 2023 बुधवार से शुरू हो चुका है. ऑटो शो के पहले ही दिन देसी ऑटोमोबाइल ब्रांड टाटा ने सबसे बड़ा धमाका किया है. जहां दूसरी कंपनियों का ध्यान अपनी इलेक्ट्रिक कारों पर रहा, वहीं टाटा ने एक साथ 5 कारें पेश कर डाली.

सबसे खास बात ये रही कि Auto Expo 2023 में टाटा द्वारा लांच की गई इन गाड़ियों में पेट्रोल से लेकर सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारें भी शामिल हैं. ऑटो शो के पहले ही दिन एक साथ 5 गाड़ियां लांच कर टाटा मोटर्स ने महफिल लूट ली. आइये जानते हैं कि टाटा ने कौन-कौन सी कारें लांच की.

Auto Expo 2023: टाटा Harrier का इलेक्ट्रिक वर्जन

अभी तक टाटा मोटर्स के बेड़े में नेक्सॉन ही सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार थी, लेकिन कंपनी ने अब इससे भी बड़ी इलेक्ट्रिक एसयूवी लांच कर दी है. टाटा हैरियर इवी दिखने में काफी हद तक ICE इंजन वाली हैरियर जैसी है. लेकिन इसमें क्लियर लाइन्स और क्लोज्ड ग्रिल के साथ फ्यूचरिस्टिक लुक देखने को मिलता है.

कंपनी ने इसमें आगे की तरफ नए स्प्लिट हेडलैंप सेट-अप दिए हैं. साइड प्रोफाइल बिल्कुल हैरियर जैसी दिखता है, जबकि टेललैंप में कुछ अपडेट और डिजाइन में बदलाव किए गए हैं.

यह एक AWD व्हीकलल होगा, जो डुअल-मोटर सेटअप के साथ आ सकता है. यह Gen 2 ईवी आर्किटेक्चर पर आधारित है, जो Gen 1 वर्जन की तुलना में एक बेहतर रेंज और ज्यादा पावर ऑफर करेगा.

Auto Expo 2023: Tata Sierra EV

टाटा की इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट में एक और नई कार शामिल हो गई है. कंपनी ने सिएरा ईवी पेश कर दी है. इस कार की पहली झलक 2020 में पहली बार देखने को मिली थी, लेकिन जो मॉडल अब पेश किया गया है, वह प्रोडक्शन मॉडल के बेहद करीब है.

सिएरा ईवी को अपडेट किया गया है और टाटा मोटर्स द्वारा पेश कॉन्सेप्ट से काफी अलग दिखती है. इसे 5 डोर लेआउट में लाया गया है. सिएरा ईवी में पूरी तरह से बंद ग्रिल और एक बड़ा बम्पर है. दोनों हेडलैंप क्रोम स्ट्राइप से जुड़े हुए हैं. सिएरा ईवी में सी और डी पिलर ब्लैक आउट और रियर में एक बड़ा ग्लासहाउस है.

Auto Expo 2023: Tata Curvv भी हुई लांच

हमने आपको कुछ दिन पहले ही खबर दी थी कि टाटा ब्लैकबर्ड का प्रोडक्शन ठंडे बस्ते में जाने के बाद कंपनी टाटा कर्व लांच की जा सकती है. उम्मीद के मुताबिक, कंपनी ने Tata Curvv भी पेश कर दी है. कंपनी पहले इस कार को इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार के रूप में लाई थी.

लेकिन टाटा मोटर्स ने अब इसे टर्बो-पेट्रोल पॉवरट्रेन के साथ लांच करने का ऐलान किया है. यह कार अगले साल से बिक्री के लिए बाजार में आ जाएगी. Tata Curvv कंपनी की पहली एसयूवी-कूप है.

ये भी पढ़ें : Tata की यह कार नहीं हाहाकार है! Creta-BMW के छक्के छुडाएगी, पहली नजर में बना देगी दीवाना

इस में कंपनी के फ्यूचरिस्टिक डिजाइन की झलक साफ दिखने को मिलेगी. इसमें एक विजिबल ग्रिल, स्लोपिंग स्टाइल वाला बूट और चौकोर व्हील आर्च हैं. इसकी शोल्डर लाइन काफी स्ट्रॉन्ग और मोटी बॉडी क्लैडिंग है. अंदर की तरफ, इसमें एक लेयर्ड डैशबोर्ड, मल्टीपल स्क्रीन और शार्प डिज़ाइन एलिमेंट्स हैं.

Auto Expo 2023: Tata Avinya की दिखाई झलक

टाटा ने अपनी फ्यूचर कारों की लिस्ट में एक और नया नाम जोड़ दिया है. तीसरी पीढ़ी वाले प्लेटफॉर्म पर आधारित ऑल न्यू अविन्या का दीदार भी कंपनी ने इस लांच के दौरान कराया. टाटा ने यह भी कंफर्म किया है कि यह कार 2025 से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी.

टाटा अविन्या इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित है और कम से कम 500 किमी की रेंज के साथ लांच की जाएगी. हालांकि, टाटा मोटर्स की तरफ से इस कार को लेकर कोई डीटेल्स नहीं दी गई है.

Auto Expo 2023: Punch-Altroz का CNG वर्जन लांच

टाटा मोटर्स ने इस लांच के दौरान मार्केट में अपनी सबसे लोकप्रिय दो कार अल्ट्रोज हैचबैक और पंच मिनी एसयूवी के CNG वर्जन भी पेश किए हैं. हालांकि कंपनी ने अभी तक टाटा अल्ट्रोज सीएनजी और पंच सीएनजी के लॉन्च की जानकारी का खुलासा नहीं किया है.

जानकारी के अनुसार, टाटा अल्ट्रोज सीएनजी को 1.2L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ लाया जाएगा. वहींपंच सीएनजी में 1.2L 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन मिलेगा.