Placeholder canvas

Nexon EV: मुंह देखती रह गईं ह्युंडई और महिंद्रा, Tata ने बना दिया नया रिकॉर्ड

TATA Nexon EV: इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) की देश में तेजी से डिमांड बढ़ती जा रही है। हालांकि इनको लेकर कुछ समस्याएं अभी भी हैं और कम रेंज होने के चलते लोग इन्हें सिटी कार के तौर पर ही देखते हैं। लेकिन अब टाटा ने कुछ ऐसा कर दिखाया कि कई बड़ी ईवी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के मुंह पर ताला जड़ गया है।

देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सॉन (TATA Nexon EV) ने सेल का रिकॉर्ड तो बनया ही था। अब नेक्सॉन ने जो कारनामा किया है वो कई पेट्रोल या डीजल कारों से भी करना संभव नहीं है। नेक्सॉन ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक का सफर सबसे कम समय में एक ईवी के तौर पर पूरा करने का रिकॉर्ड बना डाला है।

टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी (TATA Nexon EV) के इस रिकॉर्ड के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ये सफर केवल 4 दिन में पूरा कर लिया गया। यानि नेक्सॉन ईवी ने 95 घंटे और 46 मिनट में 4003 किमी। की यात्रा कश्मीर से कन्या कुमारी तक की। इसके साथ ही टाटा नेक्सॉन का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: आने वाला है Maruti Alto का नया मॉडल, धाकड़ लुक से SUV, THAR को देगी टक्कर

नॉन स्टॉप रही ड्राइव

ये एक नॉन स्टॉप ड्राइव रही और कार को चार्ज करने के लिए हाईवे पर ही मौजूद चार्जिंग स्टेशंस का इस्तेमाल किया गया। नेक्सॉन ईवी (TATA Nexon EV) को चार्ज करने के लिए 21 स्टॉप लिए गए और इस दौरान इसे फास्ट चार्जिंग चार्जर से रीफिल किया गया। नेक्सॉन ने इस पूरे सफर में समय की बचत के साथ ही सामान्य कंबशन इंजन के मुकाबले पैसों की भी बड़ी बचत का उदाहरण दिया।

कई और रिकॉर्ड भी बनाए

नेक्सॉन ईवी को इस दौरान कई तरह के खराब रास्तों और एक्सट्रीम वैदर कंडीशंस में भी चलाया गया और कार ने बिना रुके इस सफर को पूरा कर लिया। यदि माइलेज की बात की जाए तो कार ने औसत 300 किमी। से ज्यादा की रेंज दी। इसके साथ ही सबसे तेज कश्मीर से कन्याकुमारी की ड्राइव के साथ ही नेक्सॉन ईवी ने कई और भी रिकॉर्ड बनाए।

हर 100 किमी पर चार्जिंग पॉइंट

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के एमडी शैलेश चंद्र ने बताया कि कश्मीर से कन्याकुमारी की इस ड्राइव का रिकॉर्ड बना कर नेक्सॉन ईवी ने अपनी क्षमताओं का परिचय दिया है।

उन्होंने कहा कि ये उपलब्धि साफ तौर पर इस बात का प्रमाण है कि नेक्सॉन ईवी कितनी दमदार है और दूसरा देश में बेहतर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्‍धता है। उन्होंने बताया कि इस सफर के दौरान हर 75 से 100 किमी। के बीच एक फास्ट चार्जिंग स्टेशन मिला। इससे ये पता चलता है कि इंडिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल का इकोसिस्टम तेजी से बढ़ रहा है।