Placeholder canvas

Flying Motorcycle: अब चलेगी नहीं हवा में उड़ेगी बाइक, ये है दुनिया की पहली फ्लाइंग बाइक

Flying Motorcycle: सड़क पर दौड़ने वाली बाइक को हवा में उड़ते हुए देखना कितना रोमांचक होगा? आमतौर पर तो बाइक को सड़कों पर चलने के लिए डिजाइन किया गया है. लेकिन टेक्नोलॉजी के इस दौर में अब बाइक हवा में उड़ने भी लगी है. दुनिया की पहली प्लाइंग बाइक (Flying Bike) हवा में उड़ते हुए नजर आई है.

दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक ने अमेरिका में अपना डेब्यू किया है. हवा में उड़ने वाली पहली बाइक XTurismo एक होवरबाइक है. डेट्रॉइट ऑटो शो के 2022 में ये बाइक हवा में उड़ती हुए नजर आई. इसके बाद से इस बाइक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं.

Flying Motorcycle: कितनी है रफ्तार?

दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक XTURISMO है, ये अनोखी बाइक 40 मिनट तक हवा में उड़ान भरने में सक्षम है. अगर इसकी स्पीड की बात करें, तो ये 62 मील प्रति घंटे तक रफ्तार तक पहुंच सकती है. आधिकारिक तौर पर अक्टूबर 2021 में इसे पेश किया गया था. पहली बार अमेरिका में नजर आई इस बाइक को ‘डार्क साइड के लिए लैंड स्पीडर’ नाम दिया गया है.

ये भी पढ़ें: बदलने जा रहा CAR INDUSTRY का भविष्य, चीन ने कार में लगा दी BULLET TRAIN वाली तकनीक

हवा में उड़ने वाली दुनिया की पहली बाइक XTURISMO को जापान की AERWINS Technologies ने डेवलप किया है. यह कंपनी एयर मोबेलिटी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करती है. कंपनी ने जापान में ही XTURISMO को तैयार किया है. एयरविन्स टेक्नोलॉजीज के संस्थापक, निदेशक शुहेई कोमात्सु ने उम्मीद जताई है कि 2023 तक इसे अमेरिकी बाजार में लॉन्च किया जाएगा. अगर XTurismo की कीमत की बात करें, तो फिलहाल ये 770,000 अमेरिकी डॉलर में बिक रही है.

इस तरह का है डिजाइन

बाइक का फ्यूचरिस्टिक डिजाइन को पिछले दो वर्षों से डेवलप किया जा रहा है. राइडर को सुरक्षित रखने के लिए इसमें कई तरह के सेंसर लगाए गए हैं. फिलहाल ये सिंगल राइडर बाइक है. XTURISMO के डिजाइन की बात करें, तो इसकी बॉडी बाइक जैसी दिखती है. साथ ही यह हेलीकॉप्टर की तरह की सतह से हवा में उड़ान भरती है. सेफ लैंडिंग के लिए स्किड लगाया गया है.

Flying Motorcycle खरीदने के लिए करना होगा ये काम

हवा में उड़ने वाली दुनिया की पहली बाइक XTURISMO को AERWINS Technologies के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑर्डर किया जा सकता है. यह फिलहाल लिमिटेड एडिशन में उपलब्ध है. ये आपको तीन कलर रेड, ब्लू और ब्लैक में मिलेगी. इसे खरीदने के लिए आपको 6 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने होंगे.