जनरल नॉलेज: क्या आपको पता है, ये है भारत का सबसे अमीर गांव, हर शख्स करोड़पति

जब भी गांव का नाम आता है, तो दिमाग में कच्चे घर, टूटी हुई सड़कें, बेरोजगारी यह सब तस्वीरें सामने आती हैं, परंतु दुनिया में एक ऐसा भी गांव है, जो सबसे अमीर है यहां पर हर कोई नागरिक करोड़पति है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गांव में 17 बैंक हैं इस गांव का मुख्य व्यवसाय आज भी कृषि ही है।

मधापार गांव

जहां पर आज लोगों को दो वक्त की रोटी के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। कुछ लोगों का नसीब ऐसा होता है कि उनको वह भी नसीब नहीं होता है। आज के समय में हर कोई पैसे के पीछे भागता हुआ दिखाई देता है। बढ़ती महंगाई के कारण लोग अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते हैं और ना ही कुछ बचा पाते हैं, परंतु आज हम आपको एक ऐसे गांव से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जो पूरी दुनिया में सबसे अमीर है। ऐसा बताया जाता है कि इस गांव में रहने वाला हर नागरिक करोड़पति है। यह अमीर गांव अपने देश में ही है, मतलब कि भारत देश में गुजरात के कच्छ जिले में स्थित मधापार नाम का यह गांव जो दुनिया का सबसे अमीर गांव है।

ESSS

मधापार गांव

इस गांव में 7600 से भी ज्यादा मकान है और सभी मकान पक्के बने हुए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस गांव में लगभग 17 बैंक हैं और यहां पर रहने वाले हर आदमी के बैंक अकाउंट में लगभग 5 करोड़ रुपए तक जमा है। इसका मतलब है कि हर शख्स यहां पर करोड़पति हैं। इस गांव में आपको हर प्रकार की सुविधा मिलेगी बैंक के साथ सा स्कूल, कॉलेज, झील, पार्क, अस्पताल, मंदिर इत्यादि सभी चीजें बनी हुई हैं, गांव में एक अत्याधुनिक गौशाला भी स्थित है।
मधापार गांव

अब आप लोग सोच रहे होंगे कि भारत के बाकी गांव से यह गांव क्यों अलग है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यहां पर रहने वाले ज्यादातर लोग n.r.i. हैं। उनके रिश्तेदार विदेश में बिजनेस करते हैं। इसमें से यूके, अमेरिका, अफ्रीका के अलावा गल्फ के देश भी शामिल है। यह लोग पैसे कमा कर गांव की तरक्की में अच्छा खासा सहयोग करते हैं और पैसा इकट्ठा करते हैं।

Leave a Comment