सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाने की टेंशन खत्म, अदरक-काला नमक करेंगे मोटापा कम

भारतीय घरों की रसोई में कई चीजें पाई जाती है जिसमें नमक, चीनी, अदरक, नींबू (Salt, Sugar, Ginger, Lemon) बहुत ही आम है, जिनके कई फायदे होते हैं साथ ही इन सभी को औषधि का घर भी कहा जाता है.

भारतीय रसोई में पाई जाने वाली कई ऐसी चीजें है जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं जैसे की अदरक. ये सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाने में ही नहीं बल्कि औषधि के रूप में भी काम करती है साथ ही ये मोटापा (obesity) कम करने का काम भी करती है और डाइजेशन सुधारने में भी काफी कारगर साबित है.

ये खांसी, सर्दी जुखाम आदि में भी कारगर है इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते है जैसे विटामिन, जिंक, आयरन, कैलशियम आदि जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आजकल सभी लोगों को अपना वजन कम करना चाहते हैं.

ऐसे में अदरक और काला नमक फायदेमंद होता है ये स्वास्थ्य की किसी भी परेशानी को ठीक करने में कारगर है जो गैस से लेकर कफ और अन्य तरह की बीमारी को दूर रखने का काम करता है. तो आइए जानते हैं आदरक और नमक के फायदे के बारे में.

काला नमक और अदरक के फायदे

पेट की समस्या करे दूर-
अदरक और नमक का एक साथ सेवन करने से पेट की समस्या से आराम मिलता है.ये गैस की परेशानी को दूर करता है साथ ही गैस से होने वाली परेशानी को दूर भगाता है जैसे पथरी(stone) की परेशानी, ज्यादा गैस बनने से चेस्ट पेंन की भी समस्या होती है आदि.

वजन घटाने में-
वजन कम करने के लिए लोग आजकल बहुत कुछ करते है ऐसे में अदरक-नमक का मिश्रण लाभकारी है साथ ही इसे खाने से बॉडी में मेटाबॉलिज्म बूस्ट(metabolism boost) होता है .

जिस कारण वजन कम होता है और आपको अच्छा और लाइट भी महसूस होता है. अगर आप लंबे समय से वजन घटाना चाहते है और कम नहीं कर पा रहे है तो अदरक और नमक के मिश्रण (paste)का सेवन जरूर करें इससे लाभ मिलेगा.

एंटी एजिंग-
अदरक में एंटी एजिंग(anti aging) तत्व पाए जाते है जो त्वचा में बल्ड का सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है साथ ही ये बॉडी में टॉक्सिक मटेरियल(toxic material) को बाहर निकालने का काम करता है और शरीर को अंदर से प्यूरिफाई(purify)करता है. और इसका सेवन करने से आपको डेड स्किन से छुटकारा मिलता है.