8 घंटे की ऑफिस की थकान बस 8 मिनट में होगी दूर, ज़्यादा कुछ नहीं करना

ऑफिस की थकान कभी-कभी इस कदर हावी हो जाती है कि रात को नींद भी बहुत मुश्किल से आ पाती है।ऐसे में अच्छी नींद लेने के लिए बहुत जरूरी है कि पहले शरीर की थकान दूर की जाए।

शरीर की थकान दूर करने के साथ मानसिक शांति के लिए एक ऐसा ही कारगर उपाय है शवासन।

गैजेट्स बना रहे हैं दिमाग को कमजोर सबसे जरूरी है कि आप मोबाइल, टीवी आदि गैजेट्स का इस्तेमाल अपनी जरूरत तक ही सीमित रखें, मतलब की अपना टाइम पास करने के लिए कभी गैजेट का इस्तेमाल न करें।

इससे हमारा दिमाग कमजोर होता जाता है क्योंकि हम हर बात के लिए गैजेट का इस्तेमाल करते रहते हैं।   ऐसे में शवासन करने के बाद मोबाइल या अन्य गैजेट का इस्तेमाल न करें और बिस्तर पर लेटकर आंखें बंद करके सोने की कोशिश करें।

कैसे करें शवासन शवासन में बस लेटना होता है।सबसे पहले घर का वह कोना तलाशें जहां शांति हो। अब वहां एक आसन या चटाई बिछा लें और पीठ के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को शरीर से कम से कम 5 इंच की दूरी पर करें।

दोनों पैरों के बीच में भी कम से कम 1 फुट की दूरी रखें।   हथेलियों को आसमान की तरफ रखें और हाथों को ढ़ीला छोड़ दें। शरीर को ढीला छोड़ दें। आंखों को बंद कर लें। अब हल्की-हल्की सांस लें। पूरा ध्यान अब अपनी सांसों पर केंद्रित करें।

शवासन के लाभ जैसा कि शुरुआत में ही बताया गया यह आसन तनाव को दूर करता है। उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मनोविकार, दिल की बीमारी वगैरह में भी इस योगासन से लाभ होता है।

इस योगासन से शरीर की थकान भी दूर होती है और मन को शांति मिलती है। शवासन करने से याददाश्त, एकाग्रशक्ति भी बढ़ती है। शवासन करने से मन को शांति मिलती है और टेंशन से आप मुक्त हो जाते हैं