घर में बनाए एंटी एंजिंग फेस पैक, Winter में चेहरे पर मिलेगी चमक

Winter का Session शुरू हो चुका है। इस मौसम में सर्द हवाएं ना सिर्फ skin को Dry करती है बल्कि Skin की सारी रंगत भी छीन लेती हैं। इस मौसम में Skin की Dryness ज्यादा बढ़ने लगती है।

Dry Skin पर Fine Lines ज्यादा दिखती है और आप उम्रदराज दिखते हैं। Skin की Dryness दूर करने के लिए अक्सर महिलाएं तरह-तरह के Cosmetic Product का इस्तेमाल करती हैं जिसका असर सिर्फ कुछ समय के लिए ही दिखता है।

Skin की Dryness दूर करने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है। इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से patchy skin smooth दिखती है। anti aging properties से भरपूर glycerin चेहरे की झुर्रियों को दूर करती हैं। ड्राई स्किन के लोगों के लिए glycerin का इस्तेमाल दवा की तरह असर करता है।

glycerin का इस्तेमाल उसका पैक बनाकर किया जाए तो चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को कम किया जा सकता है। glycerin के साथ अंडा और शहद का इस्तेमाल करके तैयार पैक स्किन की झुर्रियों को दूर करता है और स्किन की रंगत में निखार लाता है।

ग्लिसरीन, अंडा और शहद के पैक के फायदे

pack skin पर moisturize की तरह काम करती है। ये स्किन के अंदर की लेयर से नमी को ऊपरी लेयर पर खींचती है और स्किन को hydrate रखती है। संवेदनशील स्किन पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये चेहरे की झुर्रियों को दूर करती है और स्किन में ग्लो लाती है। अंडे का इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन की झुर्रियां दूर होती है और skin glowing दिखती है।

अंडा चेहरे के blackheads, freckles, एजिंग के साइन और pigmentation को दूर करने में असरदार साबित होता है। anti bacterial गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन के अंदर का डस्ट और हानिकारक
bacteria का सफाया होता है। चेहरे के मुहांसों को दूर करने में शहद का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है।

ग्लिसरीन, अंडा और शहद का पैक कैसे तैयार करें

एक चम्मच glycerin, एक अंडा और एक चम्मच शहद लें। पैक बनाने के लिए एक बाउल में अंडे का सफेद हिस्सा डाले और उसे अच्छे से फेंटें। इस अंडे में एक चम्मच glycerin और एक चम्मच शहद डालें और अच्छे से मिक्स करें। तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। पैक सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरे को wash कर लें। इस pack को सर्दी में लगाने से स्किन की झुर्रियां दूर होंगी और Skin की रंगत में निखार आएगा।