अरे गजब, बियर पीने से एक झटके में बाहर निकलेगी किडनी और पित्ताशय की पथरी

किडनी और पित्ताशय (Gallbladder) मानव शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से हैं। जहां किडनी का काम शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाना और खून को साफ करना है, वहीं पित्ताशय की थैली लीवर से मिलने वाले पित्त (गैस्ट्रिक जूस) को संग्रहित करती है, जोकि आपके शरीर को भोजन से वसा को तोड़ने और अवशोषित करने में मदद करता है।

कई बार किडनी और पित्ताशय की थैली में पथरी बन जाती है जोकि एक गंभीर समस्या है। पथरी बनने से इन दोनों अंगों का कामकाज प्रभावित हो सकता है। इन अंगों के प्रभावित होने से आपके शरीर में जहरीले पदार्थ जमा हो सकते हैं, जो कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकते हैं।

किडनी और पित्ताशय की पथरी से राहत पाने के लिए कई दवाएं और इलाज मौजूद हैं। कई बार जब दवाएं काम नहीं करती हैं, तो सर्जरी की भी नौबत आ सकती है। लेकिन ऐसा भी माना जाता है कि बियर का अधिक मात्रा में सेवन करने से छोटी से बड़ी पथरी को पेशाब के जरिए आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। चलिए जानते हैं कि इस दावे में कितनी सच्चाई है।
क्या शराब पीने से किडनी की पथरी हो सकती है?

अमेरिकन एडिक्शन सेंटर (AAC) की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बात के कोई सबूत नहीं है कि शराब पीने से किडनी की पथरी हो सकती है। हां, यह जरूर है कि शराब का अधिक सेवन किडनी डैमेज, किडनी फेलियर, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, कमजोर इम्यून सिस्टम, मेंटल हेल्थ आदि गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। इनमें से कुछ विकार रेनल सिस्टम पर असर जरूर डालते हैं।

पथरी और शराब के बीच क्या फंडा

बॉडी का डिहाइड्रेड होना पथरी बनने का एक बड़ा कारण है। डिहाइड्रेशन की समस्या तब हो सकती है, जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। अगर आप शराब का सेवन करते हैं, चाहे वह बीयर हो, वाइन हो या कोल्ड ड्रिंक्स, यह सभी चीजें बॉडी को डिहाइड्रेड करती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शराब से किडनी की पथरी हो जाए।

लोग क्यों सोचते हैं कि किडनी स्टोन के लिए बीयर अच्छी है

इसकी सबसे बड़ी वजह है कि लोगों को लगता है कि बीयर पीने से पेशाब बढ़ाने का काम करती है। जब बार-बार पेशाब आता है, तो पथरी की शरीर से बाहर निकलना उतना ही आसान हो जाता है।

क्या बियर पीने से पथरी निकल सकती है?

AAC की रिपोर्ट में साफ लिखा है कि शराब हो या बियर कोई भी चीज किडनी की पथरी को बाहर निकालने में मदद नहीं करती है। पहले शराब के लिमिट सेवन को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता था लेकिन हाल में में WHO ने शराब की एक बूंद को भी खतरनाक माना है। ऐसा कोई ठोस सबूत या अध्ययन नहीं है, जो बियर को पथरी निकालने के उपाय में बेहतर मानता है।

कुछ का दावा, बियर पीने से निकल सकती है पथरी

मैक्स हॉस्पिटल की ऑफिसियल वेबसाइट पर बताया गया है कि बियर किडनी की पथरी को बाहर निकालने में मदद करती है क्योंकि यह एक मूत्रवर्धक (diuretic)है, और यह पेशाब को बढ़ाने का काम करती है, इस प्रकार छोटी पथरी को बाहर निकाल देती है। लेकिन यहां पेच यह है कि 5 मिमी से बड़ी पथरी को नहीं निकालती क्योंकि निकास मार्ग लगभग 3 मिमी है।

हालांकि यहां यह भी बताया गया है कि अगर आप दर्द होने पर या पेशाब करने में असमर्थ होने पर बियर लेते हैं, तो यह आपकी स्थिति को ज्यादा खराब बना सकती है क्योंकि बियर अधिक पेशाब पैदा करेगी जिसे आप बाहर नहीं निकाल सकते हैं, इस प्रकार यह बहुत दर्दनाक हो जाता है। इसके अलावा लंबे समय तक बीयर के सेवन से हाई ऑक्सालेट (गुर्दे की पथरी के घटकों में से एक) और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।