नए साल पर खूब खा लिया फास्ट फूड तो घबराए नहीं, फिर भी नहीं बढ़ेगा वजन

क्या आपने भी न्यू ईयर 2023 (New Year 2023) की पार्टी में खूब बर्गर-पिज्जा (Burger-Pizza) खा लिया है और अब आपको अपना वजन बढ़ने की टेंशन हैं. न्यू ईयर के मौके पर चाहकर भी आप अपनी डाइट फॉलो नहीं कर पाए हैं, लेकिन फिर भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है.

इस खबर में आप ऐसे तरीकों के बारे में जान सकते हैं जिनकी मदद से आप अपना वजन घटना सकते हैं. वजन घटाने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप वजन घटाने की इन कुछ आसान टिप्स को अपनाकर फिट हो सकते हैं. आइए इन उपायों के बारे में जानते हैं.

कैसे कम करें वजन?

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होगी. मान लीजिए कि आपका वजन 70 किलोग्राम है तो आपको रोजाना अपनी डाइट में 70 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए. इसके अलावा आपको अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट को भी कम करना होगा. एक और खास चीज ये कि जो भी खाते हैं उसको पचाने के लिए हफ्ते में कम से कम 5 दिन एक्सरसाइज करें.

इन आदतों को होगा अपनाना

वजन घटाना चाहते हैं कि खाने को जल्दी-जल्दी नहीं खाएं, बल्कि उसे चबा-चबाकर खाना शुरू कर दें. इसके अलावा वजन घटाने के चक्कर में खाना नहीं छोड़ें. इससे आप बीमार पड़ सकते हैं. भूखे रहने की जगह आप हेल्दी डाइट लें और अपना पेट भरें. आप किचन में रखी अनहेल्दी चीजें हटा दें और उनसे दूरी बना लें.

इन चीजों से बनाएं दूरी

अगर आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो नमकीन, बिस्किट, सोडा, ब्रेड, आइसक्रीम और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बना लें. इनकी जगह पर आप सूखा मेवा, पोहा, फल, इडली और स्प्राउट्स आदि खाना शुरू कर सकते हैं.

इसके अलावा आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शुरू करना चाहिए. इसके अलावा तरल पदार्थों का सेवन शुरू करें. खाने में रिफाइंड आटा और तेल से दूरी बना लें. तला हुआ खाना खाने से बचें. ज्यादा मसालेदार खाना भी नहीं खाएं. आप हर दिन 10 हजार कदम चलना भी शुरू करें और कम से कम 30 एक्सरसाइज करें.