इस बिजनेस में फंसा सकते हैं पैसा, करोड़ों में पहुंच जाएगा टर्न ओवर

तीन दोस्तों ने 2 लाख रुपये लगाकर अपना ऑनलाइन वेंचर बेकिंगो (Bakingo) शुरू किया। उनका यह वेंचर जबदस्त हिट रहा है। साल 2010 में इन तीनों ने एक ऑनलाइन फ्लावर, केक और पर्सनलाइज्ड गिफ्टिंग कंपनी भी शुरू की, यह कंपनी भी अच्छा बिजनेस कर रही है। इस कंपनी का नाम फ्लावर ऑर (Flower Aura) है। बेकिंगो और फ्लावर ऑर का कंबाइंड टर्नओवर अब बढ़कर 135 करोड़ रुपये पहुंच गया है।

पहले साल में 10 लाख था कंपनी का टर्नओवर
इन तीनों दोस्तों ने द्वारका के नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इनके नाम हिमांशु चावला, सुमन पात्रा और श्रेय सहगल हैं। बेकिंगो (Bakingo) और फ्लावर ऑर (Flower Aura) में अभी करीब 650 लोग काम करते हैं और इन कंपनियों की मौजूदगी 11 शहरों में है। बेकिंगो एक ऑनलाइन बेकरी है, जो कि क्लाउड किचन मॉडल पर काम कर रही है। पहले साल में उनकी कंपनी का टर्नओवर 10 लाख रुपये था।

शुरुआत में कंपनी में था केवल 1 कर्मचारी
साल 2021-22 में फ्लावर ऑर का टर्नओवर कई गुना बढ़कर 60 करोड़ रुपये हो गया और इसमें काम करने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 150 पहुंच गई। वहीं, 2021-22 में बेकिंगो का टर्नओवर 75 करोड़ रुपये रहा और इसमें काम करने वाले लोगों की संख्या 500 पहुंच गई। शुरुआत में कंपनी में केवल 1 ही कर्मचारी था, जो कि कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव के साथ-साथ ऑपरेशंस और डिलीवरी का काम मैनेज करता था। बेकिंगो की करीब 70 पर्सेंट सेल्स स्विगी और जोमैटो जैसे दूसरे फूड पोर्टल्स के जरिए होती है। जबकि 30 पर्सेंट सेल्स उनकी वेबसाइट से होती है।