मोटापे से परेशान हैं तो ये तरीका अपनाएं, हर दिन कम होगा 500 ग्राम वजन

वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोगों को लगता है कि सिर्फ इंटेंस वर्कआउट ही अपना असर दिखाते हैं जबकि यह पूरी तरह से सही नहीं है. आप सुबह-शाम की सैर को भी वजन कम करने वाला मान सकते हैं. हालांकि, सिर्फ चलने (Walking) से वजन घटाने में समय लग सकता है लेकिन इसका सही तरीका हो तो वेट लॉस (Weight Loss) उतना भी मुश्किल नहीं है. खासकर वे लोग जो इंटेस एक्सरसाइज या वर्कआउट (Workout) करने में असहज महसूस करते हैं या समय नहीं निकाल पाते हैं वे सुबह की सैर से फायदा उठा सकते हैं. बस, जान लीजिए वेट लॉस के लिए वॉक कितनी देर की जाए और किस तरह. कुछ टिप्स भी आएंगे काम.

वजन कम करने के लिए एक दिन में तकरीबन 15,000 कदम रोजाना चलना जरूरी है. आप कदमों की गिनती के लिए मोबाइल पर ऐप भी रख सकते  हैं या फिर स्मार्ट वॉच की मदद लें. दोनों ही रूपों में आपके कदमों की गिनती हो जाएगी. और यह सुबह या शाम की सैर नहीं बल्कि दिनभर में आप जहां-जहां भी गए हैं उसके कदम हैं, तो आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.

सीधे समतल जगह पर चलने और ऊपर चढ़ाई वाली जगह पर चलने में फर्क होता है. ऊपर की तरफ चलने में एनर्जी (Energy) ज्यादा लगती है और फैट बर्न (Fat Burn) होने में मदद मिलती है. इससे मसल्स बिल्ड होने में भी मदद मिलती है और साथ ही मेटाबॉलिज्म बेहतर होती है.

20 मिनट तक चलना

दिन में कम से कम 3 बार 20 मिनट के लिए जरूर चलें. 15 से 20 मिनट तक चलना ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा है. एकसाथ 45 या 50 मिनट चलने से बेहतर 20 मिनट 3 बार चलना ज्यादा फायदेमंद होता है.

ज्यादा से ज्यादा चलने के लिए

अगर आपको लगता है कि आप दिन में चलने के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो अपने बाकि कामों में चलने का बहाना खुद बना लीजिए. जैसे अपनी कार को पार्किंग स्पेस में दूर खड़े कीजिए जिससे आपको चलने के लिए समय मिले, दूसरी या तीसरी मंजिल तक ही जाना है को लिफ्ट को छोड़ दीजिए और घर में यहां-वहां टहला कीजिए.

ग्रीन टी

वॉक (Walk) पर निकलने से पहले ग्रीन टी (Green Tea) पीना भी अच्छा रहता है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे वजन कम होने में भी सहायता मिलती है. यह फैट बर्निंग प्रोसेस को बढ़ाता भी है.