Women U19 WC: भारतीय टीम का जीत से आगाज, कप्तान शेफाली वर्मा ने एक ओवर में ठोके 26 रन

अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम ने विजयी आगाज किया है। पहले मैच में टीम इंडिया ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम को सात विकेट से मात दी है। इस जीत के साथ ही भारत की राह आसान हो गई है, क्योंकि ग्रुप स्टेज में भारत के बाकी दोनों मुकाबले यूएई और स्कॉटलैंड जैसी कमजोर टीमों के साथ हैं। इस मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम अंक तालिका में अपने ग्रुप में शीर्ष पर आ गई है।

 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में भारतीय कप्तान शेफाली वर्मा टॉस हार गई थीं और दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए सिमोन लॉरेंस ने 44 गेंद में 61 रन बनाए। वहीं, मैडिसन लैंड्समैन ने 17 गेंद में 32 रन की पारी खेली। इन दोंने के अलावा बाकी बल्लेबाजों ने भी छुटपुट योगदान दिया और अफ्रीकी टीम की स्कोर पांच विकेट पर 166 रन तक पहुंचा दिया।

 

गेंदबाजी में भारत के लिए कप्तान शेफाली ने ही सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। परशवी चोपड़ा और सोनम यादव को एक-एक विकेट मिला। इसके अलावा बाकी गेंदबाज कोई सफलता नहीं हासिल कर सके। शबनम, सोनम और सौम्या ने जमकर रन लुटाए।

 

167 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही। कप्तान शेफाली वर्मा और श्वेता सेहरावत ने पहले विकेट के लिए 77 रन जोड़े। इन दोनों ने पावरप्ले में ही 70 रन बटोरकर भारत की जीत की नींव रखी। इस दौरान शेफाली ने एक ओवर में 26 रन जड़ दिए। उन्होंने भारतीय पारी के छठे ओवर की शुरुआती पांच गेंदों में पांच चौके लगाए और आखिरी गेंद में छक्का लगाकर पावरप्ले को शानदार अंदाज में खत्म किया। हालांकि इसके बाद ही वह 16 गेंद में 45 रन बनाकर आउट हो गईं। शेफाली के आउट होने के बाद एक छोर पर भारत के विकेट गिरते रहे।

 

त्रिशा 15 और सौम्या तिवारी 10 रन बनाकर आउट हुईं। हालांकि, श्वेता ने एक छोर संभाले रखा और भारत को जीत दिलाकर ही वापस लौटीं। उन्होंने 57 गेंद में 92 रन बनाए। उनकी पारी में 20 चौके शामिल थे। हालांकि, श्वेता अपने पहले विश्व कप मैच में ही शतक लगाने से चूक गईं। अंत में भारत ने 16.3 ओवर में तीन विकेट खोए और 170 रन बनाकर मैच अपने नाम किया।

 

दक्षिण अफ्रीका के लिए नाइडू, मियाने स्मिट और मैडिसन लैंड्समैन ने एक-एक विकेट लिया।