26 जनवरी को दिल्ली में होगी बारिश या मौसम रहेगा साफ, जानिए मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने राहत भरी करवट ली है. 24 घंटे में हुए मौसम में बदलाव की वजह से राजधानी के लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 23 जनवरी का दिन पिछले 4 सालों में सबसे गर्म रहा.

 

इस दिन अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 4 वर्षों में जनवरी के महीने में दर्ज सबसे ज्यादा तापमान था.

हालांकि, मंगलवार की सुबह दिल्ली और आसपास के इलाकों में आसमान में बादलों ने डेरा डाल रखा था. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में बारिश की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 26 जनवरी को भी दिल्ली में बारिश की संभावना है. दिल्ली में गुरुवार तक हल्की बारिश का अनुमान है.

बारिश में धुल सकता है 26 जनवरी का प्लान

ऐसे में दिल्ली वालों का गणतंत्र दिवस का प्लान बारिश में धुल सकता है. विभाग के मुताबिक दिल्ली में पूरे दिन बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है.

दिल्ली के मुख्य मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ये सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. साथ ही जनवरी के महीने में अब तक का सबसे ज्यादा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार यानी आज भी अधिकतम तापमान 24 डिग्री के करीब रहने की आशंका है. इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के इलाके में तेज हवा चलती रह सकती है. हालांकि, इस हवा से लोगों को शीतलहर का अहसास नहीं होगा.

कैसे कम हो गई ठंड?
मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में बादलों के छाए रहने की वजह से ठंड में कमी दर्ज की गई है. विभाग ने बताया कि बादल गर्मी को रोकने का काम करते हैं. इस वजह से रात के समय में तापमान सामान्य से ज्यादा होता है. हालांकि, बादलों की वजह से दिन के समय में तापमान में गिरावट देखी जाती है क्योंकि वो सूर्य की रोशनी को धरती तक पहुंचने में बाधा बनते हैं.