चालान काटने के बदल गए हैं Traffic रूल्स, अब नया नियम जान लीजिए, पैसा-समय दोनों बचेगा

यातायात माह नवंबर चल रहा है, इस महीने वाहन की चेकिंग की रफ्तार दस गुनी हो जाती है। इस महीने में अक्सर वाहन लेकर निकलते समय आपको पुलिस वालों का सामना करना पड़ता है लेकिन कई बार आपका जो चालान कटता है वह आपके जानकारी के अभाव के वजह से कट जाता है. सही जानकारी होने पर कई बार आप गलत चालान से बस सकते हैं. आज हम आपको उन्हीं चीजों से रूबरू करा रहे हैं ताकि आपका समय और पैसा दोनो बच सके।

पुलिसकर्मी का वर्दी में होना है जरूरी

जब ट्रैफिक(Traffic) पुलिसकर्मी जाँच हेतु आपकी गाड़ी रोकता है तो उसे यूनिफॉर्म में होना अनिवार्य है, साथ ही नेम प्लेट पर उनका नाम भी होना चाहिए। यदि ऐसा नही है तो आपके पास उनका पहचान पत्र मांगने का अधिकार है, ऐसा ना करने पर आप उनके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते है। ऐसे लोग आपका चलान नहीं काट सकते. आप घटना का वीडियो बना सकते है और सोशल मीडिया पर डालकर इसे वायरल कर आला अधिकारियों को भेज सकते हैं जिसके चलते उस पर कार्रवाई होगी।

चाबी निकालने पर कर सकते हैं शिकायत

आपने अक्सर देखा होगा कि ट्रैफिक(Traffic) पुलिसकर्मी चेकिंग के दौरान आपके गाड़ी से चाबी निकाल लेते हैं पर अब वो ऐसा नहीं कर सकते। अगर वो ऐसा करता है तो आप सबूत के तौर पर वीडियो बनाकर नजदीकी पुलिस स्टेशन या उसके वरिष्ठ अधिकारी से शिकायत कर सकते है। क्योंकि मोटर व्हीकल एक्ट 2019 मे उसे ऐसा करने का अधिकार नहीं है, अगर वो ऐसा करता है तो उसे समझाये कि आप व्हिकल एक्ट का उल्लंघन कर रहे हैं।

इस ऐप्प का करेंगे Use तो आपका कभी नहीं कट सकता चालान

किसी भी नई जगह पर जाना हो या गलती से रास्ता भटक गए हों, स्मार्टफोन के जमाने में गूगल मैप्स हमारी समस्याओं को चुटकियों में हल कर देता है, और हमें किसी और से रास्ता पूछने की जरूरत नहीं पड़ती है. बस इसमें अपना डेस्टिनेशन एड्रेस दर्ज करके इसके बताए रास्तों पर चलते रहना होता है.

लेकिन बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि इसके एक फीचर का इस्तेमाल(Use) करके आप अपने वाहन के चालान होने से भी बच. इसमें एक ऐसा फीचर भी मिलता है जो आपके ओवरस्पीड होने की भी जानकारी देता है. आइए देखते हैं कैसे काम करता है Google Maps का यह फीचर.

मिलेगी स्पीड लिमिट

गूगल मैप्स में जोड़े गए एक नए फीचर की सहायता से आप जिस रोड पर चल रहे हैं उसपर वाहन चलाने की तय सीमा को भी जान सकते हैं. गूगल और भारत के ट्रैफिक(Traffic) अथॉरिटी के साझेदारी से ऐसा कर पाना संभव हो सका है. इस फीचर के उपयोग से आप सड़क पर तय गति से चलकर आप स्वयं सुरक्षित तो रहेंगे ही साथ ही चालान से भी बचे रहेंगे.

by TaboolaSponsored LinksYou May Like
Online Jobs from India (Salaries Will Surprise You)
Work From Home Jobs | Search Now
Insane Luxury SUV Deals Going On Now
Luxury SUV | Search AD
This Is What In Vitro Fertilization Should Cost In 2023.
In Vitro Fertilization | Search Ads
कैसे काम करता है यह फीचर

फिलहाल यह फीचर बेंगलुरु और चंडीगढ़ में काम करता है. हालांकि जल्द ही यह पूरे देश में भी काम करेगा. इस ऐप के जरिए यूजर्स यात्रा के दौरान अपनी गति को भी इसमें इनबिल्ड स्पीडोमीटर में देख सकते हैं, लेकिन इस फीचर को ऐप के सेटिंग में जाकर चालू किया जा सकता है, क्योंकि यह ऐप में डिफॉल्ट रूप से इनेबल नहीं होता.

Step 1: सबसे पहले अपने Android स्मार्टफोन पर Google Maps ओपन करें.
Step 2: फिर स्क्रीन के ऊपर राइट साइड के कोने में अपने प्रोफ़ाइल पर टैप करें.
Step 3: अब Settings पर टैप करें.
Step 4: फिर Navigation पर टैप करें.
Step 5: फिर नीचे स्क्रॉल करके ‘Speedometer’ को इनेबल कर दें.

इस फीचर को एक बार जब इनेबल करने के बाद अब आप जब भी Google Maps का इस्तेमाल(Use) करेंगे तब आपको स्क्रीन पर स्पीडोमीटर भी दिखाई देगा.