अमेरिका से डरता नहीं उत्तर कोरिया, किम जोंग ने फिर किया बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण

by Waqar Panjtan

उत्तर कोरिया (North Korea) ने एक बार फिर बैलेस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) दागी है. इस बात की जानकारी सियोल सेना की तरफ से बुधवार को दी गई है. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने कुछ दिन पहले ही एक मिसाइल का परीक्षण किया था. इसके बाद आज फिर एक बैलेस्टिक मिसाइल दाग दी. उत्तर कोरिया ने ये परीक्षण अमेरिका की राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के दक्षिण कोरिया के दौरे से पहले किया है.

 

दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की यात्रा से एक दिन पहले अपने पूर्वी जल क्षेत्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ’ ने कहा कि मिसाइल का प्रक्षेपण बुधवार को किया गया, लेकिन इस मामले में ज्यादा जानकारी नहीं दी. इस सप्ताह उत्तर कोरिया द्वारा दागी गई यह दूसरी मिसाइल है. कमला हैरिस को दक्षिण कोरिया की अपनी यात्रा के दौरान प्रतिद्वंद्वी कोरिया को अलग करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र का दौरा करना है.

 

बाज नहीं आ रहा उत्तर कोरिया

अमेरिका और दक्षिण कोरियाई नौसेना के जहाजों के कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट पर अभ्यास करने के बीच उत्तर कोरिया ने यह प्रक्षेपण किया है. अमेरिका की चेतावनी के बावजूद उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग अपनी तानाशाही हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. उसने एक बार फिर मिसाइल दागकर अमेरिका को चेताया है कि वह उसकी धमकियों से डरने वाला नहीं है. इस बार उत्तर कोरिया की ओर से बैलिस्टिक मिसाइल ऐसे समय में दागी गई है, जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाएं संयुक्त युद्धाभ्यास करने वाली हैं.

दक्षिण कोरिया ने बताया उकसावे वाला कदम

गौरतलब है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया एशियाई प्रायद्वीप में उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम से बढ़ते खतरे के मद्देनजर संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैं. इससे पहले, दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ जनरल किम सियुंग-क्युम ने बताया था कि उत्तर कोरिया द्वारा पश्चिमी शहर ताइकॉन से दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल ने खुले आसमान में 60 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई पर 600 किलोमीटर की दूरी तक उड़ान भरी. दक्षिण कोरियाई सेना ने उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण की कड़ी निंदा करते हुए इसे गंभीर उकसावे वाला कदम करार दिया है.

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in