Mercedes-Benz EQS 580: इस गाड़ी को देख Nitin Gadkari बोल पड़े, इसे मैं भी नहीं खरीद सकता

by Waqar Panjtan

जर्मनी की लग्जरी कार मेकर मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) ने हाल ही में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Mercedes-Benz EQS 580 4Matic लॉन्च की है. यह देश की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार है. यह फुल चार्ज में 850KM से भी ज्यादा चल सकती है.

इसके अलावा यह पहली मेड इन इंडिया लग्जरी इलेक्ट्रिक कार भी है, जिसे पुणे के चाकन स्थित प्लांट में बनाया जाएगा. इस गाड़ी की लॉन्चिंग पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे. इस दौरान गडकरी ने मर्सिडीज-बेंज को स्थानीय रूप से ज्यादा से ज्यादा गाड़ियां बनाने की सलाह दी. 

उन्होंने कहा कि घरेलू स्तर पर अधिक वाहन बनाएं, क्योंकि ऐसा करने से लागत कम होगी और दाम भी घटेंगे. मंत्री ने कहा, “आप प्रोडक्शन बढ़ाएं, तभी लागत कम करना संभव है. हम मिडिल क्लास लोग हैं, यहां तक कि मैं भी आपकी कार नहीं खरीद सकता.” बता दें कि मर्सिडीज की नई नवेली इलेक्ट्रिक कार की कीमत 1.55 करोड़ रुपये है.

 

मर्सिडीज ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EQC इलेक्ट्रिक एसयूवी के रूप में लॉन्च की थी. अक्टूबर 2020 में लॉन्च हुई इस गाड़ी की कीमत 1.07 करोड़ रुपये थी. 

क्या है Mercedes-Benz EQS 580 की खासियत

गाड़ी में आपको 107.8 kWh का बड़ा बैटरी पैक दिया गया है, जो 516bhp की पावर और 885 एनएम का टार्क जेनरेट करता है. इन पावर स्टैटिस्टिक्स के चलते कार की टॉप स्पीड 210kmph तक पहुंच जाती है.

 

कार स्टैंडर्ड तौर पर 11 kW चार्जर के साथ आती है जबकि 22 kW का चार्जर ऑप्शनल है. खास बात है कि  200 kW अल्ट्रा-क्विक DC चार्जर के जरिए यह गाड़ी सिर्फ 15 मिनट चार्ज होकर 300 KM की रेंज ऑफर करेगी. 

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in