Placeholder canvas

फिर बेकाबू होगा, दिल्‍ली में कोरोना के 1,520 नए केस, जापान-थाईलैंड से आने वालों की निगरानी के दिए निर्देश

देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के मुताबकि बीते 24 घंटे में 3,688 नए केस मिले हैं और 50 मौतें दर्ज की गई हैं, जिनमें 45 मौतें अकेले केरल से हैं। केरल में पहले हुई मौतों को नए आंकड़ों के साथ जारी किया जा रहा है। सक्रिय मामले 883 बढ़े हैं और इनकी संख्या 18,684 हो गई है जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है। दैनिक संक्रमण दर 0.74 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.66 प्रतिशत है।

दिल्‍ली में 1,520 नए मामले

समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,520 नए मामले दर्ज किए गए जबकि एक व्‍यक्ति की संक्रमण से मौत हो गई। वहीं 1,412 लोग संक्रमण से ठीक हुए। राष्‍ट्रीय राजधानी में सक्रिय मामले बढ़कर 5,716 हो गए हैं जबकि पाजिटिविटी रेट 5.10 फीसद पर पहुंच गई है। दिल्‍ली में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 18,83,075 हो गई जबकि अब तक 26,175 लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं।

कर्नाटक में जापान और थाईलैंड से आने वालों की होगी जांच

वहीं कर्नाटक सरकार ने शनिवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जापान और थाईलैंड से आने वालों के लिए निगरानी उपाय शुरू करें। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक इन निगरानी उपायों में हवाईअड्डा परीक्षण प्रयोगशाला में कोरोना के सिम्‍टोमैटिक मामलों के लिए आरटी-पीसीआर जांच भी शामिल है। राज्‍य सरकार की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि बेंगलुरु और मंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जापान और थाईलैंड से आने वालों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।

चार धाम यात्रा के तीर्थयात्रियों को राहत

वहीं इस साल चार धाम यात्रा के लिए उत्तराखंड जाने वाले तीर्थयात्रियों को राहत दी गई है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक उत्‍तराखंड जाने वाले यात्रियों को कोविड की नेगेटिव जांच रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाणपत्र साथ रखना अनिवार्य नहीं किया गया है। हालांकि तीर्थ यात्रा पर निकलने से पहले श्रद्धालुओं को पर्यटन विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण करना जरूरी होगा।

टीकाकरण का आंकड़ा 189 करोड़ के पार

कोविन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 189.01 करोड़ डोज लगा दी गई हैं। इनमें 100.34 करोड़ पहली, 85.98 करोड़ दूसरी और 2.68 करोड़ सतर्कता डोज शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी 19.43 करोड़ डोज बची हैं, जिनका टीकाकरण में इस्तेमाल किया जाना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि 18 से 59 वर्ष के आयु वर्ग में अभी तक दी गई एहतियाती खुराक की संख्या बढ़कर 7,47,648 हो गई है।

वहीं कोरोना वायरस के खिलाफ रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी लगवाने वालों के लिए बड़ी राहत की खबर है। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटागी) की समिति ने ऐसे लोगों को सतर्कता डोज के तौर पर स्पुतनिक वी की पहली डोज लगाने की सिफारिश की है। अब सरकार को फैसला करना है। अभी कोविशील्ड और कोवैक्सीन सतर्कता डोज के तौर पर लगाई जा रही है।

एसआइआइ कोवोवैक्‍स के आंकड़े मांगे

भारत के दवा महानियंत्रक (डीसीजीआइ) के विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने सात से 12 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी देने को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (एसआइआइ) से और आंकड़ों की मांग की है। सरकार दूसरी डोज और सतर्कता डोज के बीच अंतराल को घटाकर नौ से छह महीना भी नहीं करेगी। सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को हुई एसईसी की बैठक में सीरम के आवेदन पर विचार किया गया और उसके बाद कंपनी से कुछ जानकारियां मांगी गईं।