Xiaomi Electric Car: स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi ला रही अपनी धांसू कार… दिन रात बनाने में लगे 500 इंजीनियर

Xiaomi Electric Car: एप्पल के बाद स्मार्टफोन बनाने वाली एक और कंपनी मार्केट में अपनी कार लाने की तैयारी कर रही है. दरअसल, चीन की एप्पल कही जाने वाली कंपनी Xiaomi अपनी इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है.

Xiaomi ने अपनी Xiaomi Electric Car के लिए नई बैटरी का पेटेंट कराया है. रिपोर्टस की मानें तो Xiaomi Corporation के ऑटोमोबाइल डिवीजन ने यह पेटेंट फाइल किया है. कंपनी ने एक नई पावर बैटरी तकनीक का पेटेंट कराया है जिसका इस्तेमाल उनकी इलेक्ट्रिक कार में किया जाएगा.

Xiaomi Electric Car: नई बैटरी तकनीक का कराया पेटेंट

वेबसाइट Gizmochina.com के मुताबिक, Xiaomi Electric Car बनाने की बात काफी समय से चल रही थी. कंपनी ने अब खुद इसकी घोषणा की है और एक अलग ऑटोमोबाइल यूनिट बनाने की बात कही. यहां 500 से ज्यादा इंजीनियर कंपनी की इस कार को बनाने में लगे हुए हैं.

माना जा रहा है कि 2024 तक इस कार का पहला मॉडल दुनिया के सामने आ जाएगा. हालांकि, कार को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन कंपनी ने पावर बैटरी को लेकर एक नया पेटेंट कर दिया है. इससे साफ है कि शाओमी की इस कार में पावरफुल बैटरी लगाई जाएगी.

ये भी पढ़ें : लूट सको तो लूट लो… सिर्फ 5.33 लाख में मिल रही होंडा सिटी, लगी लगाई मिल रही CNG KIT

Xiaomi Electric Car: क्या है इस बैटरी में खास

पेटेंट डॉक्यूमेंट्स के अनुसार, इस पावर बैटरी में सेल की कई लाइनें बनाई गई हैं. इसमें कई लिक्विड कूलिंग प्लेट्स, लिक्विड इनलेट कंपोनेंट्स और लिक्विड आउटपुट कंपोनेंट्स हैं. इसके साथ ही हर सेल की लाइन के दोनों तरफ लिक्विड कूलिंग प्लेट्स लगी हैं.

इन सभी तकनीकी जानकारियों से पता चलता है कि कंपनी ने ऐसी बैटरी बनाई है जिसकी सेल्फ लाइफ मौजूदा बैटरियों से ज्यादा होगी और ये ज्यादा सुरक्षित भी होंगी. उम्मीद की जा रही है कि इस बैटरी का इस्तेमाल कंपनी की अपकमिंग कार में किया जाएगा.