Tata Blackbird की ‘बाप’ है टाटा की ये एसयूवी, इस कार से मचेगी कार मार्केट में खलबली

बीते कुछ महीनों के दौरान कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि टाटा की ओर से सी-सेगमेंट में एक नई एसयूवी लॉन्च की जा सकती है, जिसका नाम ब्लैकबर्ड (हिंदी में काली चिड़िया) हो सकता है. लेकिन, हाल के कुछ दिनों से कहा जा रहा है कि टाटा ब्लैकबर्ड एसयूवी लॉन्च नहीं होगी बल्कि इसकी जगह पर टाटा एक अलग एसयूवी लाएगी.

अब ऑटो एक्सपो 2023 में जब टाटा की ओर से ब्लैकबर्ड एसयूवी को पेश नहीं किया गया तो इस बात की पूरी पुष्टि होती दिख रही है कि टाटा ने ब्लैकबर्ड प्रोजेक्ट को ड्रॉप कर दिया है क्योंकि अगर टाटा की योजना इसे लॉन्च करने की होती तो वह ऑटो एक्सपो इसे शोकेश करती जबकि ऐसा नहीं हुआ. टाटा ने लगभग 20 प्रोडक्ट ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किए लेकिन उनमें कोई भी ब्लैकबर्ड नाम का प्रोडक्ट नहीं था.

क्या है टाटा का प्लान बी?

टाटा मोटर्स के पास सब-4 मीटर एसयूवी के तौर पर टाटा नेक्सन है और मिड साइज एसयूवी के तौर पर टाटा हैरियर है, जिसकी लंबाई करीब 4.6 मीटर है. ऐसे में टाटा मोटर्स एक नए एसयूवी लाना चाहती है, जो 4 मीटर और 4.6 मीटर के बीच में कहीं फिट हो जाए. इसके लिए पहले तो ब्लैकबर्ड के लाए जाने की बातें थीं लेकिन अब उसी नहीं लाया जाएगा. इसकी जगह टाटा अपनी कर्व का ICE वर्जन लाएगी. टाटा की ओर से भी पुष्टि कर दी गई कि वह कर्व को ICE वर्जन में भी लाएगी.

टाटा ने कर्व को साल 2022 की शुरुआत में शोकेस भी किया गया था और अब ऑटो एक्सपो 2023 में फिर से शोकेश किया है. हालांकि, पहले कर्व का ईवी वर्जन लाया जा सकता है, फिर उसके कुछ समय बाद ICE वर्जन लाया जा सकता है. टाटा कर्व को कूपे स्टाइल वाला डिजाइन मिलेगा. इसमें टेपरिंग रूफलाइन होगी, जिस कारण रियर सीट हेडरूम कम हो सकता है. यह काफी फीचर लोडेड होगी.

इसमें बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, 360-डिग्री कैमरा, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और वेंटिलेटेड सीटें जैसे बहुत से फीचर्स होंगे. कार में अपग्रेडेड 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन मिल सकते हैं.