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बिना चार्जिंग 2000KM चलेगी ये इलेक्ट्रिक कार, 3 सेकंड में ‘बुलेट ट्रेन’ की तरह दौड़ेगी

आप आए दिन सुनते होंगे कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारों का है. अभी इलेक्ट्रिक कारों में लिथियम आयन बैटरी का ज्यादा इस्तेमाल होता है. लेकिन, जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है, टेक्नोलॉजी एडवांस होती जा रही है.

 

2000 किमी का रेंज देने वाली आ गई कार

अब एक कंपनी ने ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाई है, जिसमें बैटरी नहीं है और बिना बैटरी के ही कार 2000KM की रेंज दे सकती है.यह इलेक्ट्रिक कार क्वांटिनो ट्वेटीफाइव (Quantino Twentyfive) है. इसमें लिथियम आयन बैटरी की जगह समंदर के पानी या इंडस्ट्रियल वाटर वेस्ट के Nano-Structured bi-ION Molecules का इस्तेमाल होगा. यानी, आसान भाषा में कहें तो आप इस इलेक्ट्रिक कार को समंदर के पानी या इंडस्ट्रियल वाटर वेस्ट से चला पाएंगे.

यह पानी बायोफ्यूल की तरह काम करेगा. बॉयोफ्यूल नॉन टॉक्सिक, नॉन फ्लेमेबल और नॉन हैजार्डस होता है. इसी से बिजली यानी इलेक्ट्रिसिटी पैदा होगी, जिससे कार के मोटर चलेंगे. कार में चारों पहियों पर इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है.

एक बार टैंक फुल पर यह 2000 किमी का रेंज ऑफर करेगी. इससे कोई प्रदूषण भी नहीं होता है. कंपनी ने क्वांटिनो ट्वेटीफाइव इलेक्ट्रिक कार को करीब 5 लाख किमी तक टेस्ट किया है.

 

3 सेकेंड में पकड़ेगी 100 किमी की स्पीड

यह काफी तेज है, कार सिर्फ 3 सेकंड से भी कम समय में 0 से 100 किलोमीटर तक की स्पीड हासिल कर सकती है. इलेक्ट्रिक कार होने के कारण यह आवाज भी नहीं करती है.

इस इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन काफी ज्यादा आकर्षक है और देखने में बहुत ज्यादा एयरोडायनेमिक नजर आती है. सिर्फ एयरोडायनेमिक नजर ही नहीं आती है बल्कि यह एयरोडायनेमिकली काफी बेहतर भी है.

 

 

10 फरवरी को धमाल मचाने आ रही Mahindra की 5 इलेक्ट्रिक कारें, टाटा मोटर्स से होगी कड़ी टक्कर

 

महिंद्रा ने पिछले साल अगस्त में यूनाइटेड किंगडम में न्यू बोर्न इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट कारों को शोकेस किया था. कंपनी ने XUV.e और BE सब-ब्रांड्स के तहत 5 नई इलेक्ट्रिक SUV शोकेश की थीं. यूके के ऑक्सफोर्डशायर में स्थित महिंद्रा के एमएडीई (महिंद्रा एडवांस्ड डिजाइन यूरोप) डिजाइन स्टूडियो में डिजाइन की गई नई महिंद्रा इलेक्ट्रिक एसयूवी रेंज को 10 फरवरी को भारत में शोकेश किया जाना है.

 

इनमें XUV.e8, XUV.e9, BE.05, BE.07 और BE.09 मॉडल शामिल हैं. इन्हें हैदराबाद में भारत में पहले फॉर्मूला ई रेस सप्ताहांत से एक दिन पहले प्रदर्शित किया जाएगा. बता दें कि महिन्‍द्रा की रेसिंग फैक्‍टरी टीम ने फॉर्मूला ई की शुरूआत से ही भारत का प्रतिनिधित्‍व किया है.

MAHINDRA XUV.E8 और XUV.E9

प्रोडक्शन लाइन में प्रवेश करने वाला पहला महिंद्रा बोर्न इलेक्ट्रिक मॉडल XUV.e8 होगा. इसे दिसंबर 2024 में लॉन्च किया जाना है. इसके बाद ही XUV.e9 आनी है. दोनों एसयूवी INGLO प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होंगी, जो बोर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म है. XUV.e8 का बेसिक लेआउट और सिल्हूट Mahindra XUV700 के जैसा होगा. XUV.e8 की लंबाई 4740mm, चौड़ाई 1900mm और ऊंचाई 1760mm होगी. इसका व्हीलबेस 2,762mm होगा.

यह XUV700 से लगभग 45mm लंबी, 10mm चौड़ी और 5mm ऊंची होगी और इसका व्हीलबेस 7mm बढ़ा हुआ होगा. Mahindra XUV.e9 कूपे जैसी डिजाइन के साथ आएगी. कंपनी ने पुष्टि की है कि इसे अप्रैल 2025 तक लॉन्च किया जाएगा. यह 4790 मिमी लंबी, 1905 मिमी चौड़ी और 1690 मिमी ऊंची होगी. यह 5-सीटर मॉडल होगा और 2775mm लंबे व्हीलबेस के साथ होगा.

MAHINDRA BE रेंज इलेक्ट्रिक कारें

Mahindra BE.05 की मार्केटिंग एक स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में की जाएगी, यह XUV400 से ऊपर होगी. इसकी लंबाई 4370mm, चौड़ाई 1900mm और ऊंचाई 1635mm है. इसका व्हीलबेस 2775mm है. वहीं, Mahindra BE.07 की लंबाई 4565mm, चौड़ाई 1,900mm और ऊंचाई 1,660mm है. इसका व्हीलबेस 2,775mm है. Mahindra BE.09 भी INGLO प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी.

टाटा को मिलेगी टक्कर

अभी इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा मोटर्स की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है. टाटा मोटर्स ही सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें बेचती है. लेकिनस महिंद्रा की इन कारों के आने के बाद टाटा मोटर्स को कड़ी टक्कर मिलेगी.