मुकेश अंबानी के बेटे का दुनिया ने देखा दम, दुनिया के 100 उभरते सितारों की लिस्ट में शामिल

by Waqar Panjtan

भारत के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बेटे और रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी (Akash Ambani) ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. उनका नाम टाइम मैगजीन (Time Magazine) के ‘टाइम100 नेक्स्ट’ की लिस्ट में शामिल हो गया है. खास बात ये हैं कि इस लिस्ट में जगह बनाने वाले वह एकमात्र भारतीय हैं.

इस लिस्ट में भारतीय मूल के अमेरिकन नागरिक आम्रपाली गण ने भी अपना स्थान बनाया है. लिस्ट में आकाश अंबानी का नाम शामिल होने के बाद टाइम मैगजीन ने उनके बारे में टिप्पणी करते हुए लिखा कि भारत के एक बड़े उद्योगपति घराने से ताल्लुक रखने वाले आकाश अंबानी (Akash Ambani) से यह उम्मीद लगाई जा रही हैं कि वह आने वाले दिनों में रिलायंस जियो को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.

Time100 Next की सूची में इन लोगों को किया जाता है शामिल
दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट ‘टाइम100’ की तरह ही ‘टाइम100 नेक्स्ट’ (Times 100 Next List) भी है. इस लिस्ट में बिजनेस की दुनिया और अन्य फील्ड के उभरते सितारों को जगह दी जाती है जिससे ये उम्मीद है कि वह आने वाले वक्त में दुनिया को बदलने के लिए अपना बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं. अब इस लिस्ट में रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने अपनी जगह बनाई है.

लीडर्स कैटेगरी में हुआ चुनाव
मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी को ‘टाइम100 नेक्स्ट’ की जिस कैटेगरी में शामिल किया गया है वह है लीडर्स कैटेगरी. हाल ही में अकाश अंबानी ने रिलायंस जियो का Google और Facebook के साथ करार हुआ है. इसके लिए आकाश अंबानी ने सबसे अहम भूमिका निभाई है. साथ ही भारत में जल्द में 5जी सेवा लॉन्च होने वाली है जिसमें रिलायंस जियो और एयरटेल सबसे आगे हैं. खास बात ये है कि रिलायंस जियो अकेली ऐसी भारतीय टेलीकॉम कंपनी है जिसने 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड खरीदा है. 5G सेवा (5G Spectrum) के आने के बाद भारत की दूरसंचार की दुनिया में नई क्रांति आ सकती है.

लिस्ट में शामिल होने वाली अकेले भारतीय
टाइम100 नेक्स्ट लिस्ट में शामिल होने वाले आकाश अंबानी अकेले भारतीय है. आकाश अंबानी को मात्र 22 साल की उम्र में ही जियो के बोर्ड में जगह मिल गई थी. इसके बाद साल 2022 के जून में उन्हें रिलायंस जियो का चेयरमैन बना दिया गया है. वह मात्र अभी 30 वर्ष के हैं. रिलायंस जियो के देशभर में करीब 42 करोड़ 60 लाख ग्राहकों है.

हर साल बनती है टाइम मैगजीन की लिस्ट
टाइम मैगजीन हर साल TIME100 Next की लिस्ट जारी करता है. इस लिस्ट में बिजनेस की दुनिया के अलावा दुनिया के अलग-अलग फील्ड और पेशेवर चिकित्सक, सरकारी अधिकारियों, आंदोलनकारियों आदि को भी जगह दी जाती है. इस साल इस लिस्ट में आकाश अंबानी के अलावा अमेरिकन सिंगर एसजेडए, एक्ट्रेस सिडनी स्वीनी, बास्केटबॉल खिलाड़ी जा मोरेंट, स्पेन के टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज और पर्यावरण कार्यकर्ता फरविजा फरहान को भी इस लिस्ट में जगह मिली है. 

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in