Auto Expo 2023 में लॉन्चिंग से पहले Tata ने झोंकी ताकत, इस दमदार गाड़ी का टीज़र किया रिलीज़

दिग्गज वाहन निर्माता टाटा मोटर्स (Tata Motors) इस बार के ऑटो एक्सपो में अपनी कई कारें लॉन्च करने की तैयारी में है। 2023 ऑटो एक्सपो में अपने आगामी इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने से पहले ही कंपनी ने आगामी इलेक्ट्रिक कार्स की रेंज का एक टीज़र वीडियो जारी किया है। वीडियो में Tata Harrier EV और Safari EV के सिल्हूट को भी दिखाया गया है, जिन्हें मेगा ऑटोमोटिव इवेंट में कॉन्सेप्ट कारों के रूप में पेश किया जा सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार
इन दोनों इलेक्ट्रिक एसयूवी को टाटा के ‘बॉर्न इलेक्ट्रिक’ प्लेटफॉर्म पर बनाया जा सकता है। जो दो और तीन-पंक्ति सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन के साथ कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट करता है। ये ईवी कॉन्सेप्ट कारें टाटा के नए इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर के लचीलेपन को प्रदर्शित करेंगी।

मिलेगा नया लोगो
नई Tata Harrier EV और Safari EV कॉन्सेप्ट कारों में पीछे की तरफ एक ‘T’ लोगो हो सकता है, जो Tata Motor के EV डिवीजन – Tata Passenger Electric Mobility (TPEML) का नया सिग्नेचर लोगो हो सकता है।

कंपनी के बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म को बेहतरीन इंटीरियर और एक्सटीरियर डिजाइन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। हालांकि, दोनों कॉन्सेप्ट ईवी के इंटीरियर का अभी खुलासा नहीं हुआ है। एक अनुमान के मुताबिक इनमें एडवांस्ड फीचर्स और कनेक्टिविटी के साथ सेल्फ असिस्ट लाउंज जैसा लेआउट हो सकता है।

आईसी इंजन प्लेटफॉर्म की पैकेजिंग और डिजाइन के संदर्भ में टाटा की समर्पित इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर अलग हो सकती है। जैसा कि ICE वर्जन हैरियर और सफारी SUVs ओमेगा आर्क प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं, उन्हें इलेक्ट्रिक वर्जन में बदलना एक मुश्किल काम है।जो लैंड रोवर का D8 आर्किटेक्चर है।

Tata Harrier EV and Safari EV Launch Date
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Tata Harrier EV और Safari EV के प्रोडक्शन वर्जन को 2025 की शुरुआत में सड़कों पर देखा जा सकता है. इसके साथ ही टाटा मोटर्स अपनी कई अन्य कारों को भी ईवी के रूप में बाजार में लाने की तैयारी कर रही है।

Hyundai KONA Electric से करेगी मुकाबला
इलेक्ट्रिक वर्जन में टाटा हैरियर का मुकाबला हुंडई कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी से होगा। Hyundai की इस इलेक्ट्रिक SUV में 39.2kWh का बैटरी पैक मिलता है, जो एक इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा होता है, जो 136 PS की पावर और 395 Nm का टार्क जनरेट करता है। इसे 452 किमी की एआरएआई सर्टिफाइड रेंज मिलती है और हुंडई का कहना है कि यह ईवी केवल 9.7 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।