Tata Tiago EV: देश की सबसे सस्ती Electric Car, वो पांच बातें जानिए जो और कारों में नहीं है

टाटा मोटर्स (Tata Motors) का दावा है कि Tata Tiago EV देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी बुकिंग 10 अक्टूबर से ओपन हो गई है। टाटा ने इस इलेक्ट्रिक कार को भारतीय बाजार में पिछले महीने ही उतारा है।

दरअसल, अगर आपका बजट 10 लाख रुपये से कम है और इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) खरीदना चाहते हैं तो Tata Tiago EV सबसे बेहतरीन विकल्प है। इस कार की डिलीवरी जनवरी-2023 से होगी।

अब आपको बताते हैं, कैसे टियागो खरीदना फायदे का सौदा है?
1- टियागो की कम कीमत

Tata Tiago EV (Base Model) की कीमत 8.49 लाख रुपये है, जबकि टॉप वैरिएंट की कीमत 11.79 लाख रुपये है। वहीं Tata Tiago Petrol की शुरुआती कीमत 5.39 लाख रुपये है। पेट्रोल के मुकाबले इलेक्ट्रिक टियागो कार 3.10 लाख रुपये ज्यादा महंगी है। इलेक्ट्रिक बेस मॉडल के लिए ग्राहकों को पेट्रोल वैरिएंट के मुकाबले 58% ज्यादा कीमतें चुकानी होंगी।

यह भी पढ़ें: सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार TATA Tiago EV की बुकिंग शुरू, सिर्फ 7000 की EMI पर ले आएं घर

लेकिन जब Tata Nexon EV की पेट्रोल वाली नेक्सॉन से तुलना करते हैं, उसके मुकाबले Tata Tiago EV की कीमत बेहद कम लगती है। Tata Nexon EV (Base Model) की शुरुआती कीमत 14.99 Lakh रुपये है, जबकि पेट्रोल वाली Nexon की शुरुआती कीमत 7.60 लाख रुपये है। पेट्रोल के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाली नेक्सॉन की कीमत दोगुनी है। लेकिन Tiago EV की कीमत पेट्रोल वाली टियागो के मुकाबले केवल 58% ज्यादा है।

2- इलेक्ट्रिक कार पर सब्सिडी का लाभ

इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर भारी-भरकम सब्सिडी मिल रही है। केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती हैं। ऐसे में अगर आप टाटा टियागो इलेक्ट्रिक खरीदते हैं, तो संभव है कि सरकार के मिलने वाली सब्सिडी के बाद इसकी कीमत घटकर 8 लाख रुपये के आसपास आ जाए। टाटा टियागो इलेक्ट्रिक (Base Model) की ऑन रोड कीमत करीब 9.05 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें: Kantara संडे को बनी देश की सबसे कमाऊ फिल्म, PS-1 को पीछे छोड़ कमाए इतने करोड़

वहीं अगर आप Tata Tiago XE (पेट्रोल) खरीदते हैं तो दिल्ली में इसकी ऑन रोड प्राइस (On Road Price) 6.02 लाख रुपये है। इसमें आपको Registration के तौर पर 32,546 रुपये और 28,334 इंश्योरेंस के लिए चुकाने होंगे। यानी पेट्रोल और इलेक्ट्रिक टियागो की ऑन रोड प्राइस की तुलना करें तो दाम में 2 लाख रुपये से भी कम का अंतर रह जाता है।

3- सिंगल चार्ज में हफ्तेभर सफर

पहली बार कंपनी ने किसी कार में दो बैटरी पैक ऑप्शन दिया है। टाटा की मानें तो 24kWh बैटरी पैक वाली Tiago फुल चार्ज होने पर 315 किलोमीटर चलेगी। जबकि 19.2kWh बैटरी पैक वाली टियागो में सिंगल चार्ज पर 250 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। ऐसे में अगर आप रोजाना 50 किलोमीटर तक कार से सफर करते हैं, तो टियागो फायदे का सौदा है। आपको हफ्ते में केवल एक बार बैट्री फुल चार्ज करनी होगी, जो कि झंझट का काम नहीं है।

4- 5 साल में बचत का फॉर्मूला

टाटा टियागो इलेक्ट्रिक (Base Model) की ऑन रोड कीमत करीब 9.05 लाख रुपये है। आप इस कार 20% डाउन पेमेंट कर खरीदते हैं तो 5 साल के लिए 8 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से EMI हर महीने 17,215 रुपये बनती है। जबकि पेट्रोल वाली टियागो के लिए हर महीने EMI 5 साल तक 10,947 रुपये चुकाने होंगे। यानी हर महीने EMI करीब 6200 रुपये ज्यादा लगेगी। लेकिन इस बचत के चक्कर में लोग इससे कहीं ज्यादा पैसे पेट्रोल में फूंक देंगे।

यह भी पढ़ें: दोबारा लॉन्च होने जा रही Yamaha RX100, सड़कों पर फिर से राज करेगी हर दिल अजीज बाइक

5-  केवल 1.10 रुपये में एक किलोमीटर का सफर

कंपनी ने भी टाटा टियागो को लेकर फायदे का गणित समझाया है। कंपनी के दावे पर यकीन करें तो इस कार को चलाने पर पेट्रोल कार की तुलना में हर एक किलोमीटर पर 6.5 रुपये की बचत कर सकते हैं।

टाटा मोटर्स के अनुसार, अगर आप इसी रेंज की कोई पेट्रोल कार चलाते हैं तो आपको 1000 किलोमीटर ड्राइव करने पर 7,500 रुपये का तेल लगेगा। वहीं इस कार को 1000 किलोमीटर चलाने पर कॉस्ट महज 1,100 रुपये रहेगी। इस तरह आप 1000 किलोमीटर ड्राइव करने पर समतुल्य पेट्रोल कार के मुकाबले करीब 6,500 रुपये बचा सकते हैं।

वहीं अगर आप पेट्रोल कार खरीदते हैं तो उसे 15 साल तक ही चलाने की इजाजत है, वहीं डीजल की कारों पर यह अवधि केवल 10 साल है। इलेक्ट्रिक कारों के लिए ऐसा समय का पाबंद नहीं है।

बचत और EMI

वही इस गाड़ी के कीमत और बचत की बात करें तो और सकता आज के समय में शहर में रहने वाला व्यक्ति 8000 से 10000 रुपए पेट्रोल डीजल में खर्च कर देता है। सब्सिडी के साथ इस गाड़ी की कीमत महा 7.5 लाख रुपए आने वाली है। और 7 साल के लिए लोन लेने पर इस गाड़ी की EMI बिना थोड़े डाउन पेमेंट पर महज 7000 से 8000 आएगी। वहीं 100% लोन की भी सुविधाएं कई बैंकों के तरफ से इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराई गई हैं।