Tata Punch SUV: टाटा की छोटी SUV बनी ग्राहकों की पहली पसंद
Tata Punch ने FY 2025 में सबसे ज्यादा SUV बिक्री की. जानिए कैसे इस छोटी SUV ने क्रेटा, ब्रेजा और फ्रोंक्स को भी पीछे छोड़ दिया.

भारतीय ग्राहकों के बीच SUV सेगमेंट की डिमांड में लगातार तेजी देखी जा रही है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साल 2024 की पहली छमाही में भारत में होने वाली कुल कार बिक्री में अकेले 52 पर्सेंट हिस्सेदारी SUV सेगमेंट की रही.

FY 2025 के पहले 7 महीने यानी अप्रैल से अक्टूबर में Tata Punch (टाटा पंच) ने टॉप पोजीशन हासिल किया. ऑटोकार इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान Tata Punch ने 34 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 1,17,560 यूनिट्स की बिक्री की. भारतीय मार्केट में टाटा पंच की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.13 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 10.15 लाख रुपये तक जाती है.

टॉप 10 में Tata Punch

टाटा पंच की शानदार बिक्री ने इसे टॉप 10 SUV की सूची में सबसे ऊपर पहुंचा दिया है. Hyundai Creta (हुंडई क्रेटा) दूसरे नंबर पर रही, जिसने 18 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 1,13,913 यूनिट्स की बिक्री की.

तीसरे नंबर पर Maruti Suzuki Brezza

तीसरे नंबर पर Maruti Suzuki Brezza (मारुति सुजुकी ब्रेजा) रही, जिसने 12 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 1,10,224 यूनिट्स की बिक्री की. चौथे नंबर पर Mahindra Scorpio रही, जिसने 32 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 96,970 यूनिट्स बेचे.

Fronx भी पीछे छूटी

पांचवे नंबर पर Maruti Suzuki Fronx रही, जिसने 21 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 90,260 यूनिट्स की बिक्री की. छठे नंबर पर Tata Nexon रही, जिसने 9 पर्सेंट की गिरावट के साथ कुल 87,109 यूनिट्स की बिक्री की.

अन्य प्रमुख SUV

सातवें नंबर पर Maruti Suzuki Grand Vitara रही, जिसने कुल 69,834 यूनिट्स की बिक्री की. आठवें नंबर पर Hyundai Venue रही, जिसने कुल 67,422 यूनिट्स बेचे. नौवें नंबर पर Kia Sonet रही, जिसने कुल 64,716 यूनिट्स की बिक्री की. दसवें नंबर पर Mahindra XUV 3XO (महिंद्रा XUV 3XO) रही, जिसने 73 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 60,063 यूनिट्स की बिक्री की.

रोहित सकलानी न्यूज़ बुलेटिन (newzbulletin.in) के फाउंडर हैं और मार्च 2024 से इस वेबसाइट के जरिए हिंदी समाचार आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं. वे पिछले 8 साल से मीडिया इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं, जिसमें कंटेंट राइटिंग, रिपोर्टिंग और विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी का उपयोग शामिल है. टेक्नोलॉजी में उनकी गहरी समझ उन्हें कंटेंट राइटिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर एक एक्सपर्ट बनाती है.