बंदूक नहीं… अब गरजेगी MADA 9! तालिबान ने बनाई पहली सुपरकार, देखकर पूरी दुनिया हैरान

Taliban Supercar MADA 9: भारत में ऑटो एक्सपो (Auto Expo 2023) चल रहा है, देश में चारों तरफ इलेक्ट्रिक वाहनों और कॉन्सेप्ट सहित कई नई कारों की चर्चा हो रही है।

इसी बीच तालिबानी हकूमत के अफ़ग़ानिस्तान में पहली कंट्री मेड सुपरकार (Taliban Supercar MADA 9) ने दस्तक दे दी है।

हमेशा बंदूकों, हिंसा और फतवों के लिए सुर्खियों में बने रहने वाले इस मुल्क़ की पहली सुपरकार को एक स्थानीय इंजीनियर ने बनाया है। आज हम आपको अपने इस लेख में इस सुपरकार से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताएंगे, तो आइये रूबरू होते हैं टोयोटा के इंजन से लैस इस नई Mada-9 सुपरकार से-

यह भी पढ़ें: स्टाइलिश लुक वाली नई Maruti Eeco लॉन्च, डिजाइन देख बोले लोग- इसके आगे तो Innova भी पानी कम चाय है

बता दें कि, काबुल के रहने वाले इंजीनियर मुहम्मद रज़ा अहमदी ने इस सुपरकार को तैयार किया है। इस कार का निर्माण पिछले पांस सालों से जारी था, जो कि पिछली सरकार में शुरू हुआ था। स्थानीय एनटॉप कार डिज़ाइन स्टूडियो में तैयार की गई इस कार में अभी काफी काम बाकी है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभी इस कार की इंटीरियर पूरी तरह से तैयार नहीं हुआ है। इसलिए इसके फीचर्स और तकनीक के बारे में कुछ जानकारी हाथ भी नहीं लग सकी है। इस सुपरकार को तैयार करने में तकरीबन 30 इंजीनियरों ने काम किया है।

हालांकि इस कार का वीडियो और तस्वीरें इससे पूर्व भी सोशल मीडिया पर साझा की गई थीं। लेकिन हाल ही में इसे तालिबान हुकूमत ने बगराम एयरबेस पर इसे पेश किया गया। अभी इस कार के स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और तकनीक इत्यादि के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस कार में टोयोटा कोरोला का इंजन इस्तेमाल किया गया है। इस कार को Mada9 नाम दिया गया है।

अफ़ग़ानिस्तान टेक्निकल वोकेशनल इंस्टीट्यूट (ATVI) के हेड गुलाम हैदर शहामत ने मीडिया को दिए अपने बयान में कहा है कि, “इस कार में टोयोटा कोरोला (Toyota Corola) का इंजन इस्तेमाल किया गया है।” ये एक प्रोटोटाइप कार है, और अभी ये पूरी तरह से तैयार नहीं है। ब्लैक कलर ये सुपरकार देखने में काफी आकर्षक है। UN में अफगानिस्तान के राजदूत सुहैल शाहीन ने इस कार का एक वीडियो अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के माध्यम से साझा करते हुए कहा है कि, “अफ़ग़ान के काबिल नौजवानों को चाहिए कि वो अफ़ग़ानिस्तान के विकास में अपनी अहम भूमिका अदा करें।”

यह भी पढ़ें: स्टाइलिश लुक वाली नई Maruti Eeco ने कार बाजार में मचाया धमाल, लोगों की बनी पहली पसंद

बता दें कि, एक ऐसा मुल्क जहां पे पिछले 40 सालों से जंग की स्थिति बनी हुई है वहां पर एक सुपरकार का निर्माण होना एक सुखद ख़बर है। यहां यह ध्यान देना भी जरूरी है कि, अफ़ग़ानिस्तान में ऑटो-सेक्टर की कोई इंडस्ट्री नहीं है। ये भी कहा जा रहा है कि, इस सुपरकार को इस साल कतर में आयोजित होने वाले कार प्रदर्शनी में भी पेश किया जा सकता है।