5 घंटे में पेट्रोल बाइक बन जाएगी Electrick Bike, एक रुपए की चार्जिंग पर चलेगी 5 किमी

हीरो कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक हीरो स्प्लेंडर(Hero Splendor)भारत में लगभग हर युवा की पसंद है। आजकल हर कोई लगातार पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों से परेशान है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं जिससे आप अपनी पेट्रोल वाली बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर सकते हैं। इससे आपको हर रोज पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से छुटकारा मिल जाएगा।

अगर आपके पास भी हीरो की यह शानदार बाइक है, तो अब आप इसे इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर सकते है। आप अपनी पुरानी हीरो स्प्लेंडर(Hero Splendor) बाइक को मात्र 37,000 रुपए के खर्च में इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके बाद इस बाइक में 3 साल तक किसी भी तरह का कोई खर्चा नहीं आएगा। साथ ही इसकी परफॉर्मेंस भी बिल्कुल पेट्रोल मॉडल जैसी ही रहेगी। चलिए जानते हैं कि ऐसा कैसे संभव है।

आज के समय में पर्यावरण को नुकसान से बचाने के लिए और महंगे पेट्रोल के बढ़ते दामों से राहत पाने के लिए सभी कंपनियां इस चीज पर काम कर रहे हैं, कि किस तरह से पेट्रोल व डीजल से चलने वाली गाड़ियों को इलेक्ट्रिक गाड़ियों में कन्वर्ट किया जा सकता है।

ऐसे में GoGoA1 नाम की एक कंपनी ने ऐसे इलेक्ट्रिक कीट तैयार की है, जिसकी सहायता से पुरानी बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट किया जा सकता है। मुंबई की इस कंपनी ने हीरो स्प्लेंडर बाइक के लिए इलेक्ट्रिक कीट तैयार की है।

इस इलेक्ट्रिक किट की डिमांड बेहद ज्यादा है, वही कंपनी की उत्पादन क्षमता बेहद कम है। जिस वजह से इस इलेक्ट्रिक कीट की मार्केट में कमी है। इस किट का इस्तेमाल करने से हीरो स्प्लेंडर बाइक की टॉप स्पीड और रेंज में भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता और बाइक बिल्कुल पहले की तरह ही शानदार परफॉर्मेंस देती है।

हीरो ने नही किया अभी तक हीरो स्पलेंडर(Hero Splendor) का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च

हीरो कंपनी ने फिलहाल अपनी बेस्ट सेलिंग बाइक हीरो स्प्लेंडर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च नहीं किया है। लेकिन मुंबई की गोगोए 1 कंपनी ने हीरो स्प्लेंडर बाइक के लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट तैयार कर ली है। इस किट के जरिए किसी भी हीरो स्प्लेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक मॉडल में बदला जा सकता है। बता दें कि इस किट को आरटीओ ने भी मंजूरी दे दी है और आप इसे बेझिझक खरीद सकते हैं। बैटरी चाहे तो आप खरीद सकते हैं या फिर किराए पर भी ले सकते हैं।

हीरो स्प्लेंडर(Hero Splendor) इलेक्ट्रिक बाइक फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक किट में रीजेनरेटिव कंट्रोलर, बैटरी एसओसी, यूनिवर्सल स्विच, ड्रम ब्रेक, थ्रोटल, वायरिंग हार्नेस, कंट्रोल बॉक्स, डीसी से डीसी कनेक्टर, स्विंग आर्म और एंटी थेफ्ट डिवाइस शामिल है। इसको हब मोटर से जोड़ा जा सकता है, जो कि पहिए को घुमाने के लिए ताकत प्रदान करती है। यह ब्रशलैस मोटर 2000W की है, जो 63एनएम जनरेट करती है।

इलेक्ट्रिक हीरो स्प्लेंडर(Hero Splendor) बैटरी

GoGoA1 के इस इलेक्ट्रिक कन्वर्जन केट के साथ आपको एक 72V 40AH लोथियम-आयन बैटरी भी दी जाती है। इस किट में 72v 10amp चार्जर को शामिल करने के बाद इसको 55,606 रुपए की कीमत में खरीदी जा सकता है। Gogoa1 बैटरी स्वैपिंग सिस्टम के साथ आप किराए पर भी बैटरी ले सकते है। हीरो स्प्लेंडर बाइक के इलेक्ट्रिक वर्जन में कन्वर्ट हो जाने के बाद, यह बाइक एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद लगभग 151 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।