भारत में लॉन्च हुई बेंटले की लग्ज़री कार बेंटायगा, बटन दबाते ही सीट बन जाएगी डबल बेड

ब्रिटेन की लक्ज़री कार निर्माता कंपनी बेंटले ने भारत में अपनी नई कार बेंटायगा एक्सटेंडेड व्हीलबेस को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने देश में इस कार की दिल्ली में शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 6 करोड़ रुपये रखी है.

इस कार के दो वेरिएंट्स उपलब्ध हैं, जिनमें एज़्योर और फर्स्ट एडिशन शामिल हैं. बेंटायगा कंपनी के टॉप लाइन-अप में शामिल है और यह बाजार का प्रमुख मॉडल भी है. इससे पहले मुल्सेन सेडान कंपनी के लाइनअप का सबसे टॉप मॉडल था, जिसे 2020 में कंपनी बंद कर दिया था.

कैसी है कार?

Bentayga EWB का व्हीलबेस इसके रेगुलर मॉडल से 180mm अधिक लंबा है, जिसमें पीछे की सीट पर पैसेंजर्स के लिए अधिक स्पेस मिलता है. इसमें एक ट्विन-टर्बो V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है, जबकि इसके लुक में थोड़े बहुत कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं.

बेंटले Bentayga EWB का इंटीरियर और फीचर्स

बड़े व्हीलबेस के साथ इस कार को 4 और 5-सीट लेआउट के साथ लाया गया है. इसमें पीछे की ओर दो बड़ी सीटों के बीच एक स्पेस दिया गया है. लंबा व्हीलबेस होने के बावजूद, बेंटले, बेंटायगा ईडब्ल्यूबी में 7-सीटर विकल्प के साथ नहीं की पेश किया गया है. जबकि स्टैंडर्ड बेंटायगा में यह विकल्प मिलता है. इसमें एयरलाइन सीट जैसा लेआउट मिलता है,

इसमें एक नए प्रकार का क्लाइमेट सीट के साथ पैसेंजर के शरीर के तापमान और मोस्चर के अनुसार केबिन के तापमान और एयर वेंटिलेशन को ऑटोमेटिक एडजस्ट करता है. इसके पीछे की सीटों को भी 40 डिग्री तक झुकाया जा सकता है और आगे की सीट को भी झुकाया जा सकता है. फुटरेस्ट और हीटेड कूल्ड रियर आर्मरेस्ट भी दिए गए हैं. साथ ही इसमें डिफरेंट डायमंड क्विल्टिंग, डोर्स पर एक नए पैटर्न में एलईडी बैकलिट भी दिया गया है. इसमें एक नया वर्टिकल स्लेटेड ग्रिल, न्यू पॉलिश्ड नया 22-इंच, 10-स्पोक एलॉय व्हील दिए गए हैं.

कैसा है इंजन?

Bentayga EWB को भारत में केवल 550hp, 4.0-लीटर V8 इंजन के साथ लाया गया है. ग्लोबल लेवल पर इस कार में प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन भी उपलब्ध है. इस इंजन के साथ यह SUV मात्र 4.6 सेकंड में 0-100 kmph की स्पीड पकड़ सकती है. इस कार की टॉप-स्पीड 290 kmph है. इसमें रियर-व्हील स्टीयरिंग मिलता है जो SUV के टर्निंग सर्कल को काफी कम कर देता है.

किससे होगी टक्कर

इस कार की भारतीय बाजार में Rolls-Royce Cullinan के साथ मुकाबला करेगी. इस कार की कीमत 6.95 करोड़ रुपये है. हालाँकि, Cullinan में केवल सिंगल व्हीलबेस मिलता है.