महिंद्रा बोलेरो के छक्के छु़ड़ाने आई मारूति की ये धांसू कार, कैसी भी हो सड़क चलेगी बेधड़क

देश की पॉपुलर कार निर्माता कंपनी महिंद्रा लंबे समय से सिर्फ एसयूवी कारों पर फोकस कर रही है. ऑफ रोडिंग पसंद करने वाले लोगों को महिंद्रा थार (Mahindra Thar) का ऑप्शन दिया गया है, जबकि गांव से लेकर शहरों तक बड़ी संख्या में लोग महिंद्रा बोलेरो (Mahindra Bolero) को खरीदते हैं.

महिंद्रा बोलेरो कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार भी है. लेकिन मारुति सुजुकी ने ऐसा दांव चल दिया है, जिससे बोलेरो और थार दोनों गाड़ियों के लिए मुश्किल पैदा होने वाली है. मारुति इस कार से एक साथ दो कारों का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

 

Maruti Suzuki ने ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) एसयूवी को पेश किया. जहां अधिकतर लोग जिम्नी को सिर्फ महिंद्रा थार से कंपेयर कर रहे हैं.

वहीं JImny की संभावित कीमत हमें संकेत दे रही है कि मारुति इसके जरिए महिंद्रा बोलेरो के लिए भी खतरा पैदा कर सकती है. मारुति जिम्नी की शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये हो सकती है. यानी मारुति ने एक तीर से दो शिकार खेल दिए हैं.

ऐसा है डिजाइन
भारतीय बाजार की जरूरतों को समझते हुए मारुति भारत के लिए Jimny का 5-डोर वर्जन लेकर आई है. इस 5-डोर मॉडल में 3850mm का व्हीलबेस है, जो 3-डोर मॉडल से 300mm ज्यादा है.

टैक्स की बचत करने के लिए कार को 4 मीटर से छोटा (कुल लंबाई 3,985mm) रखा गया है. अतिरिक्त व्हीलबेस के चलते दूसरी पंक्ति में जगह और बूट स्पेस पर्याप्त मात्रा में है. इस तरह मारुति अपकमिंग थार और गोरखा 5-डोर को टक्कर दे पाएगी.

ऐसा है इंटीरियर
मारुति ने इसमें 9.0-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अर्कामिस साउंड सिस्टम, वॉशर के साथ ऑटोमैटिक हेडलैंप जैसे फीचर्स दिए हैं. इसके अलावा, इसमें 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सभी पावर विंडो, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले मिलता है.