भारत में धूम मचा चुकी, अब 60 देशों में तहलका मचाएगी मारुति की ये कार, एक्सपोर्ट शुरू

मारुति सुजुकी ने बीते साल सितंबर में लॉन्च हुई अपनी ग्रैंड विटारा एसयूवी का एक्सपोर्ट शुरू कर दिया है. मारुति ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. कंपनी की ओर से कहा गया कि ग्रैंड विटारा एसयूवी का एक्सपोर्ट शुरू हो गया है. मारुति अब देश के साथ विदेशों में भी अपनी कारों का जलवा बिखेरेगी.

 

इसकी पहली खेप को लेटिन अमेरिका भेजा जा रहा है. गौरतलब है कि देश की प्रमुख और सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी का लक्ष्य लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, पश्चिम एशिया, आसियान और पड़ोसी क्षेत्रों के 60 से अधिक देशों में ग्रैंड विटारा को एक्सपोर्ट करने का है.

 

मारुति सुजुकी ने कहा, ‘भारत से एक्सपोर्ट बढ़ाने के सरकार के प्रयासों का समर्थन करते हुए मारुति सुजुकी ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति बढ़ाने के लिए कई पहल की हैं.’ मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी ताकेयुची ने कहा, “निर्यात के लिए उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार सफलता के प्रमुख स्तंभों में से एक रहा है.

ग्रैंड विटारा को जोड़कर अब हम 17 मॉडल्स का निर्यात करते हैं. जुलाई 2022 में अनवील की गई ग्रैंड विटारा को घरेलू बाजार में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और हमें विश्वास है कि भारत निर्मित ग्रैंड विटारा को विदेशी बाजारों में भी इसी तरह की सफलता मिलेगी. उन्होंने कहा कि मारुति का ये मॉडल विदेशों में भी धूम मचाने को पूरी तरह से तैयार है. इसका रिस्पांस मिलते ही हम दूसरे देशों में भी इस कार को एक्सपोर्ट करना शुरु देंगे

बता दें कि कैलेंडर ईयर 2022 में मारुति ने 2.6 लाख से अधिक वाहनों का निर्यात किया है, जो एक कैलेंडर ईयर में कंपनी का अब तक का सबसे ज्यादा निर्यात है. ग्रैंड विटारा का निर्यात शुरू करने के साथ, कंपनी का लक्ष्य भारत के अग्रणी यात्री वाहन निर्यातक के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करना है. भारत में ग्रैंड विटारा की कीमत 10.45 लाख रुपये से 19.65 लाख रुपये तक जाती है. यह एक्स-शोरूम कीमतें हैं.