Maruti Wagon R Flex Fuel: भूल जाओ पेट्रोल-सीएनजी, आ गई Maruti की फ्लेक्स फ्यूल वाली WagonR

Maruti Wagon R Flex Fuel: लंबे समय से भारत में फ्लेक्स फ्यूल वाले वाहनों की चर्चा चल रही है. केंद्र सरकार यहां तक कि खुद परिवहन मंत्री नितिन गडकरी फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाले वाहनों के डेवलपमेंट पर जोर दे चुके हैं. इन सबके बीच मारुति ने सबको पछाड़ते हुए अपनी फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली वैगन आर पेश कर दी है.

ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो में कंपनी ने वैगन आर का नया फ्लेक्स-फ्यूल वर्जन पेश किया. अभी मार्केट में मौजूद वैगन आर से अलग बनाने के लिए इस कार में ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है.

Maruti Wagon R Flex Fuel भारत की पहली मास-मार्केट फ्लेक्स-फ्यूल कार है. यह 20 प्रतिशत (E20) और 85 प्रतिशत (E85) ईंधन के बीच किसी भी इथेनॉल-पेट्रोल मिश्रण पर चल सकती है.

ये भी पढ़ें : Tata Punch के छक्के छुडाएगी Hyundai की ये सस्ती SUV… कीमत सिर्फ 6 लाख

Maruti Wagon R Flex Fuel: किए गए ये बदलाव ?

कंपनी ने इस कार के इंजन को इथेनॉल पर चलाने के लिए पावरट्रेन में कई एडजस्टमेंट किए हैं. इथेनॉल के अनुपात को मॉनिटर करने के लिए इसमें सेंसर लगाए गए हैं. इंजन मैनेजमेंट सिस्टम को अपडेट किया गया है.

फ्यूल पंप और इंजेक्टर ज्यादा मजबूत हैं और इंजन की स्थिरता को बेहतर बनाने के लिए कुछ मैकेनिकल कॉम्पोनेंट भी लगाए गए हैं. WagonR फ्लेक्स फ्यूल रेग्युलर पेट्रोल वेरिएंट से थोड़ी महंगी होगी. वर्तमान में WagonR पेट्रोल की कीमत 5.48 लाख रुपए से 7.10 लाख रुपए एक्स-शोरूम के बीच है.

Maruti Wagon R Flex Fuel: बेहतर हुआ इंजन

मारुति सुजुकी के अनुसार, अभी तक वैगनआर में जिस पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल हो रहा था, उसकी तुलना में नई वैगन आर के एमिशन में 79% की गिरावट आई है. वहीं परफॉर्मेंस में कोई गिरावट दर्ज नहीं की गई है. कंपनी के मुताबिक, हैचबैक इस साल मार्च तक फ्लेक्स-ईंधन नियमों का पालन करेगी.

मारुति ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब सरकार ने घोषणा की है कि 20 प्रतिशत गैसोलीन-इथेनॉल मिश्रित ईंधन का रोल-आउट इस साल 1 अप्रैल से शुरू होगा. फ्लेक्स फ्यूल Maruti WagonR में 1.2 लीटर का नेचुरल एस्पायर्ड इंजन का दिया गया है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है.

Maruti Wagon R Flex Fuel: क्या कहते हैं कंपनी के अधिकारी

मारुति सुजुकी के CEO और मैनेजिंग डायरेक्ट हिसाशी ताकेची ने फ्लेक्स-फ़्यूल वैगन आर के कमर्शियल लॉन्च के बारे में कहा कि, हम अपने फ्लेक्स-ईंधन की पेशकश के लिए तैयार हैं, लेकिन जब तक इस तरह के ईंधन पूरे भारत में आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं, तब तक हमारे लिए व्यावसायिक रूप से उत्पादन शुरू करना बेहद मुश्किल होगा.