Maruti Eeco ने गाड़े कामयाबी के झंडे, देती है 27KM का माइलेज… खरीदने उमड़ी भीड़!

Maruti Eeco: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की ईको रोज नए-नए रिकॉर्ड बनाने में लगी हुई है. कंपनी ने पिछले साल ईको को जबसे अपडेट करके लांच किया है, तब से ही इसकी बिक्री में लगातार इजाफा हो रहा है. मल्टीपर्पस कार होने की वजह से इसकी बिक्री ज्यादा हो रही है.

कंपनी ने पिछले साल नई Maruti Eeco को 13 वेरिएंट में उतारा है. यह कार 5 सीटर से लेकर 7 सीटर ऑप्शन में उपलब्ध है. आप इस कार को अपनी फैमिली कार के साथ इस्तेमाल करने के अलावा डिलीवरी वैन, एम्बुलेंस आदि तक में किया जा रहा है. नई Eeco को बेहतर बनाने के लिए इसमें कुछ नए और अच्छे बदलाव भी किये हैं.

कीमत की बात करें तो नई Eeco की एक्स-शो रूम कीमत 5.22 लाख रुपये से शुरू होती है. इस गाड़ी की बिक्री लगातार बढ़ रही है. वहीं कपंनी ने सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, स्लाइडिंग डोर्स, इम्मोबिलाइजर, इल्युमिनेटेड हैजर्ड स्विच, चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं.

लगातार बढ़ रही Maruti Eeco की बिक्री

Maruti Suzuki ने पिछले महीने EECO 11,352 यूनिट्स बेची थी. जबकि पिछले साल कंपनी ने 9,190 यूनिट्स की बिक्री की है, वहीं वित्त वर्ष 2022-23 (अप्रैल-फरवरी) में कंपनी ने 119,19 यूनिट्स की बिक्री कर ली है. जबकि 2021-22 (अप्रैल-फरवरी) में कंपनी 99,124 यूनिट्स की बिक्री की है. यानी इस सस्ती 7 सीटर को खरीदने के लिए लोगों की भीड़ बरकरार है.

इंजन और पावर

Maruti Eeco में अब updated 1.2L एडवांस्ड K-सीरीज डुअल जेट, डुअल VVT इंजन है। जोकि 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक नई Eeco पेट्रोल वर्जन पर 25% ज्याद माइलेज देगी जबकि वहीं Eeco S-CNG पर 29% अधिक माइलेज मिलेगी।Eeco Petrol आपको 20.20 km/l की माइलेज देगी जबकि Eeco CNG आपको 27.05 km/kg की माइलेज देगी

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, स्लाइडिंग डोर्स, इम्मोबिलाइजर, इल्युमिनेटेड हैजर्ड स्विच, चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस गाड़ी में आपको स्पेस काफी अच्छा मिल जायेगा, काफी लम्बे समय से यह भारत में पसंद की जा रही है और अभी तक इस कार से कोई खास शिकायत देखने को नहीं मिली है। इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है।