आ रही भारत की पहली धूप से चलने वाली कार, सिर्फ 45 मिनट में चार्ज होने पर चलेगी 250Km

ग्रेटर नोएडा में चल रहे Auto Expo 2023 में कई खास तरह की गाड़ियां पेश की गई हैं. पुणे की स्टार्टअप कंपनी Vayve Mobilty ने भारत की पहली सोलर कार (India First Solar Car) EVA पेश करने का दावा किया है. इस कार के अंदर 2 व्यस्क और एक 1 बच्चा बैठ सकता है.

 

खास बात है कि कार को 45 मिनट में फुल चार्ज करके 250KM तक दौड़ाया जा सकता है. यानि अब आपको पेट्रोल और डीजल कारों से पूरी तरह से निजात मिल सकती है, मार्केट में इन दिनों इलेक्ट्रिक कारों का बोलबाला है लेकिन ये सोलर एनर्जी कार मार्केट में खलबली मचा सकती है.

यह बैटरी से चलने वाली सिंगल डोर कार है. साइज में यह टाटा नैनो जितनी नजर आती है. असल में यह एक इलेक्ट्रिक कार ही है. लेकिन दिलचस्प बात है कि इसमें आप सोलर रूफ पैनल का ऑप्शन चुन सकते हैं जिसे कार के ऊपर फिट किया जा सकता है. सोलर रूफ चार्जिंग में मदद करता है, जिसके लिए कार को खुले में खड़ा करना होगा. कंपनी सोलर रूफ अलग से बेचेगी.

फिलहाल यह एक प्रोटोटाइप है. इस इलेक्ट्रिक कार का परीक्षण चल रहा है और 2024 की शुरुआत में लॉन्च की जा सकती है. इसमें 6 kW लिक्विड-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर है जो 16hp पावर और 40Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है. इलेक्ट्रिक/सोलर कार में 14 kWh बैटरी पैक मिलता है. कार एक बार चार्ज करने पर 250km रेंज की ऑफर करती है. इसमें चार्जिंग के लिए 15A सॉकेट है.

घर के सॉकेट से इस कार को 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है. कंबाइंड चार्जिंग सिस्टम के जरिए इसे 45 मिनट में 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है. कार में आगे की तरफ सिंगल सीट और पीछे थोड़ी बड़ी सीट मिलती है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें Android Auto और Apple CarPlay मिलता है. वायवे मोबिलिटी अगले साल पुणे और बैंगलोर में ईवा शुरू करेगी. कार की बुकिंग और कीमतों की घोषणा बाद में की जाएगी.