मार्केट में गदर काटने आई हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक कार, फुल टैंक पर चलेगी 650 किमी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की फेवरेट कार मानी जाने वाली टोयोटा मिराई इस साल ऑटो एक्सपो में दिख रही है और इसने लोगों का दिल चुरा लिया है। टोयोटा मिराई कई मायनों में खास है और इसका सबसे बड़ा कारण है कि यह हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वीइकल (FCEV) है,

यानी इसके टैंक में हाइड्रोजन भरवा दीजिए और फिर यह आपको फुल टैंक में 640 किलोमीटर तक की रेंज दे देगी। लंबे समय से केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी हाइड्रोजन पावर्ड कार मिराई की चर्चा करते रहे हैं और कई मौकों पर देखे भी गए हैं।

 

टोयोटा और इंटरनैशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नॉलजी (iCAT) ने पिछले साल एक पायलट स्टडी शुरू की थी और मिराई को भारतीय सड़क और मौसम के अनुसार तैयार करने की बात हुई थी।

नितिन गडकरी ने इस पायलट प्रोजेक्ट को लॉन्च किया था और इसके पीछे मकसद था कि देश में हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए ईकोसिस्टम तैयार हो। अब सेकेंड जेनरेशन मिराई एफसीईवी दिख रही है, जिसे पायलट स्टडी में इस्तेमाल किया जा रहा है।

 

Toyota Mirai FCEV Car At Auto Expo 2022

फिलहाल आपको टोयोटा मिराई हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वीइकल के बारे में बताएं तो इस सेडान में हाइड्रोजन फ्यूल सेल बैटरी पैक दिया गया है, जिसकी कंपनी के दावों के अनुसार रेंज 650 किलोमीटर तक की है। सबसे खास बात यह है कि इसे रीफ्यूलिंग में महज 5 मिनट लगते हैं। यानि आप बेफिक्र होकर इस कार से लंबे सफर के लिए निकल सकते हैं, क्योकि एक रीफ्यूलिंग हो गई तो 650 किमी तक ये कार चलेगी।

इस कार में 174 बीएचपी का पावर आउटपुट मिलता है। मिराई को टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया गया है और कूपे स्टाइल की यह सेडान देखने में काफी जबरदस्त है। 4.9 मीटर लंबी टोयोटा मिराई में 20 इंच की व्हील और 12.3 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम समेत स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स की भरमार है।