खूब चलाएं गीजर-हीटर, AC एक रुपया भी नहीं आएगा बिल, इस डिवाइस को जल्द ले आएं घर

सर्दी हो या गर्मी हर मौसम बिजली की खपत होती है। जहां गर्मियों में लोड बढ़ने की वजह से बिजली में कटौती शुरू हो जाती है, तो सर्दियों में हीटर और गीजर ज्यादा चलने की वजह से बिजली का बिजल बढ़ जाता है। ऐसे में आपका मंथली बजट बिगड़ जाता है।

अगर आप चाहते हैं कि सर्दी में दबाकर गीजर और हीटर चलाया जाए और बिजली का बिल भी न आए, तो आज हम आपको बिजली खपत कम करने का जुगाड़ बता रहे हैं।

पोर्टेबल सोलर जनरेटर एक ऐसा ऑप्शन है, जिसकी मदद से घर में बिजली की खपत को कम किया जा सकता है। इसके चलने पर कोई भी बिजली का बिल नहीं आएगा। इस सोलर जनरेटर से आप घर में मौजूद सभी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट चला सकते हैं।

चार्जिंग के लिए नहीं होगी बिजली की जरूरत

Portable Solar Generator जैसा कि नाम से मालूम होता है। इसे चार्ज करने के लिए किसी तरह के जनरेट की जरूरत नहीं होती है। मतलब इसे सूरज की रोशनी से चार्ज किया जा सकता है।

वही अगर आकाश साफ नहीं है या फिर घर तक सूरज की रोशनी नहीं पहुंचती है, तो उस हालात में भी पोर्टेबल सोलर जनरेटर चार्ज हो जाता है। पोर्टेबल सोलर जनरेटर में चार्ज करने के लिए चार्जिंग पॉवर प्लग और USB पोर्ट दिया जाता है।

पोर्टेबल सोसर जनरेटर को घर और ऑफिस दोनों जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। कई कंपनियों की तरफ से दावा किया जाता है कि इस पोर्टेबल सोलर जनरेटर से ठंड में हीटर और गीजर के साथ ही गर्मी में AC और कूलर चलाया जा सकता है।

हालांकि यह उस जनरेटर की क्षमता पर भी निर्भर करेगा। मार्केट में अलग -अलग क्षमता वाले सोलर पावर जनरेटर मौजूद हैं।

कीमत

पोर्टेबल सोलर जनरेट को ऑनलाइन और ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। इसकी कीमत करीब 10 से 15 हजार रुपये के बीच हो सकती है। साथ ही इस सोलर पावर जनरेटर को 12 तक इस्तेमाल किया जा सकता है।