Toyota New Suv: इसके आगे कहीं नहीं टिकती Creta और Brezza, मार्केट में तहलका मचाने को तैयार

टोयोटा भारत में अपनी लेटेस्ट एमपीवी इनोवा हाईक्रॉस (Innova Hycross) को उतार चुकी है। अब कंपनी नई इलेक्ट्रिक कारों को उतारने की योजना तैयार कर रही है। इसी क्रम में कंपनी अपनी लेटेस्ट एसयूवी लैंड क्रूजर 300 (Land Cruiser 300) को ऑटो एक्सपो 2023 में पेश करने की तैयारी में है। इसके अलावा कंपनी कोरोला हाइब्रिड (Toyota Corolla Hybrid) सेडान को भी दर्शकों के सामने प्रदर्शित करेगी।

 

फिलहाल, नई लैंड क्रूजर 300 कुछ चुनिंदा देशों में ही बेची जा रही है। नया लैंड क्रूजर जीए-एफ प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसमें बॉडी-ऑन-फ्रेम निर्माण शैली को अपनाया गया है जो इस एसयूवी की सबसे बड़ी खासियत है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, लैंड क्रूजर को दो इंजन विकल्प मिलते हैं जिसमें से एक 3.5-लीटर टर्बो पेट्रोल और एक 3.3-लीटर डीजल इंजन शामिल है। हालांकि, भारत में केवल डीजल इंजन मॉडलों को लाया जा सकता है।

 

HCCCAAA

टॉर्क मोटर्स से लेकर अल्ट्रावायलेट तक, ऑटो एक्सपो में इन 8 वाहन कंपनियों का होगा जलवा; जानेंटॉर्क मोटर्स से लेकर अल्ट्रावायलेट तक, ऑटो एक्सपो में इन 8 वाहन कंपनियों का होगा जलवा; जानें

प्रदर्शन के प्रति उत्साही लोगों के लिए, टोयोटा गाजू रेसिंग (जीआर) कोरोला को भी प्रदर्शित करेगी। हालांकि, यहां मॉडल लॉन्च करने की कोई योजना नहीं है। जीआर कोरोला एक सिंगल-स्क्रॉल टर्बोचार्ज्ड 1.6-लीटर थ्री-पॉट इंजन का उपयोग करता है, जिसका उपयोग जीआर यारिस में भी किया जाता है, इसमें पावर को 304 बीएचपी और टॉर्क को 370 एनएम तक बढ़ा दिया गया। यह नवीनतम जनरेशन कोरोला हैचबैक पर आधारित है, जिसे विदेशों में बेचा जाता है।

टोयोटा अपने मजबूत हाइब्रिड मॉडल, एक प्लग-इन हाइब्रिड, एक फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEV) और एक फ्लेक्स-फ्यूल हाइब्रिड की रेंज भी प्रदर्शित करेगी। इसके अतिरिक्त, टोयोटा हाइड्रोजन अवधारणा तकनीक के साथ प्योर ईवी भी प्रदर्शित करेगी। कार निर्माता ने यह नहीं बताया है कि वह कौन सी कारों का प्रदर्शन करेगी, लेकिन ये कारें नई प्रियस, मिराई एफसीईवी और कोरोला फ्लेक्स-फ्यूल हाइब्रिड हो सकती हैं।

टोयोटा ऑटो एक्सपो को अर्बन क्रूजर हाईराइडर सीएनजी लॉन्च करने के अवसर के रूप में ले सकती है, जिसके लिए 25,000 रुपये की टोकन राशि के लिए बुकिंग पहले से ही चल रही है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने दिसंबर 2022 के महीने के लिए बिक्री के आंकड़े और पूरे कैलेंडर वर्ष 2022 के वार्षिक बिक्री के आंकड़े भी बताए हैं। जापानी निर्माता ने साल 2022 में 1,60,352 यूनिट वाहनों की बिक्री की सूचना दी, जिससे यह कंपनी का दशक का सबसे अधिक कमाई करने वाला वर्ष बन गया।

टोयोटा ने वर्ष 2021 की तुलना में बिक्री में 22.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जहां ब्रांड ने 1,30,768 यूनिट्स बेची थीं। भारत में टोयोटा का अब तक का सबसे अच्छा साल अभी भी 2012 है, जब टोयोटा ने 1,72,241 यूनिट्स की सबसे अधिक बिक्री की थी। एक नई मजबूत-हाइब्रिड एसयूवी और एमपीवी के लॉन्च के साथ, ऑटो दिग्गज 2023 में एक रिकॉर्ड वर्ष की ओर बढ़ सकता है।