Best Bikes under 1 Lakh: देश में बिकने वाली 9 सबसे सस्ती बाइक, माइलेज का भी नो टेंशन!

Best Bikes under 1 Lakh: भारत दुनिया की सबसे बड़ी टू व्हीलर मार्केट है. यहां महंगी बाइकों से लेकर सस्ती से सस्ती बाइकें साल के 365 दिन बिकती है. अगर आप भी नई बाइक लेने मन बना रहे हैं, तो आज हम आपको भारत में बिकने वाली ऐसी बाइकों के बारे में बताएंगे जो आपकी जेब पर बिल्कुल भारी नहीं पड़ेगी. खासकर महंगे पेट्रोल की टेंशन भी आपको लेने की जरूरत नहीं, क्योंकि इन बाइकों का माइलेज शानदार है.

आमतौर पर भारत में लोग जब भी बाइक खरीदने जाते हैं, तो सबसे पहले वह उसके लुक से ज्यादा माइलेज पर ध्यान देते हैं. दरअसल, पेट्रोल की कीमतें इतनी ज्यादा है कि आबादी का बड़ा हिस्सा घर की जरूरतों को छोड़ पेट्रोल पर पैसा खर्च करने से कतराता है. आज हम आपको जिन बाइक्स के बारे में बता रहे हैं, वह कीमत में कम होने के साथ बेहतरीन माइलेज देती है.

Best Bikes under 1 Lakh:  कौन सी है सबसे सस्ती बाइक

अगर भारतीय टू व्हीलर मार्केट (Best Bikes under 1 Lakh) पर नजर डालें तो एंट्री लेवल पर बजाज, हीरो और टीवीएस के साथ होंडा का कब्जा है. इनमें बजाज सीटी 100 से लेकर हीरो स्पलेंडर, टीवीएस स्टार सीटी जैसी बाइकें मौजूद हैं. आप अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से नीचे गई लिस्ट में से अपने पसंद की बाइक चुन सकते हैं.

Best Bikes under 1 Lakh: ये रही पूरी लिस्ट

Bajaj CT 100

दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता बजाज मोटर्स की बजाज CT 100 एंट्री लेवल मोटरसाइकिल (Best Bikes under 1 Lakh) है. इससे पहले बजाज बॉक्सर कंपनी की सबसे सस्ती बाइक थी. कुछ समय पहले बजाज ने बॉक्सर को डिस्कंटीन्यू कर दिया था और अब उसका स्थान Bajaj CT100 ने ले लिया है. इस बाइक में 102cc BS6 इंजन लगा है.

माइलेज की बाते करें तो बजाज सीटी 100 का कंपनी 70 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने का दावा करती है. 10.5 लीटर का फ्यूल क्षमता वाला इस बाइक में टैंक दिया गया है. यह बाइक ग्रामीण और शहरी दोनों ही इलाकों में अपनी माइलेज की वजह से खूब बिकती है. इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 52,514 रूपये से शुरू होती है.

Hero Splendor Plus

हीरो मोटोकॉर्प की यह इकलौती ऐसी बाइक है, जो करीब तीन दशकों से ज्यादा मार्केट में बनी हुई है. 28 साल पहले लांच हुई इस बाइक को उस वक्त हीरो होंडा ने लांच किया था. हालांकि, दोनों कंपनियां अलग हुई और अब भी स्पलेंडर मार्केट में अपनी अलग जगह बनाए हुए है.

समय के साथ-साथ इसके फीचर्स और इंजन में बदलाव किए गए, लेकिन इसका वही पुराना लुक लोगों के दिल में बसा है. इसी वजह से कंपनी ने इस बाइक के लुक में ज्यादा बदलाव नहीं किए. यह बाइक भी भारत की सबसे सस्ती बाइकों में गिनी जाती है.

Hero Splendor Plus को कंपनी ने 97.2 cc BS6 इंजन से लैस किया है. यह गाडी 4 वैरिएंट्स और 9 कलर में उपलब्ध है। सेफ्टी के लिए इस बाइक में सीबीएस यानि कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है. स्पलेंडर प्लस के फ्यूल टैंक की क्षमता 9.8 लीटर है. कीमत की बात करें तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 67,024 रूपये से शुरू है। स्पलेंडर प्लस 60 किलोमीटर की माइलेज आराम से देती है.

Bajaj Platina 110

Bajaj Platina 110 कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइकों में शामिल है. सस्ती, हल्की और 115.44 सीसी की इंजन क्षमता के साथ यह एंट्री लेवल सेगमेंट की इकलौती बाइक है, जिसमें एंटी ब्रेकिंग सिस्टम यानि एबीएस दिया गया है.

मात्र 119 किलो वजनी यह बाइक दो वेरिएंट और 6 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है. इस बाइक में BS6 इंजन दिया गया है. बजाज प्लेटीना 110 की कीमत की 63,952 हजार रुपये एक्स. शोरूम से शुरू हो जाती है. कंपनी इस बाइक पर भी 70 किलोमीटर प्रति लीटर के माइलेज का दावा करती है.

Honda CD 110 Dream

BS6 और 109.51cc के इंजन से लैस जापानी कंपनी होंडा की Honda CD 110 Dream भी इस लिस्ट में शामिल है. चार रंगों में उपलब्ध इस बाइक का माइलेज 65 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा कंपनी की तरफ से किया गया है. मात्र 65,906 रुपए से इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत शुरू हो जाती है. इस बाइक के फ्यूल टैंक पर ग्राफिक डिजाइन दिया गया है, जो इसके लुक को बेहतरीन बनाते हैं.

TVS Star City Plus

टीवीएस मोटर्स की बाइक TVS Star City Plus भी अपनी माइलेज और कम दाम के लिए जानी जाती है. खासकर ग्रामीण इलाकों में लोग इसे काफी खरीदना पसंद करते हैं. हालांकि इस बाइक की कीमत 70 हजार रुपए एक्स शोरूम से शुरू होती है, लेकिन यह बाइक 68 किलोमीटर तक का माइलेज देती है. 109.7 cc वाले BS6 इंजन से लैस स्टार सिटी प्लस में सुरक्षा के लिहाज से कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है.

ये भी पढ़ें : ये हैं भारत में बिकने वाली 5 Best Car Under 5 Lac, माइलेज भी देती है दमदार

Honda Shine

होंडा मोटर्स की एक और एंट्री लेवल बाइक होंडा शाइन भी बेहद पॉप्युलर है. Honda Shine में 125 सीसी का बड़ा इंजन दिया गया है और यह मैट फिनिश के साथ बेहद ही शानदार दिखती है. इस बाइक में 124 सीसी वाला बीएस6 इंजन दिया गया है, जो इस बाइक को दमदार बनाता है. इस बाइक का कुल वजह 114 किलो के आसपास है. कीमत की बात करें तो एक्स शोरूम यह बाइक 75,188 रुपए से शुरू हो जाती है.

TVS Radon

टीवीएस मोटर्स द्वारा हाल ही के समय में लांच की गई TVS Radon भी इन दिनों एंट्री लेवर टू व्हीलर मार्केट में बेहद पॉप्युलर हो रही है. ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर बनाई गई यह बाइक अपनी लुक की वजह से काफी पाप्युलर है.

कंपनी की ओर से इस बाइक 65 किमी प्रति लीटर की माइलेज का दावा किया जाता है. 109.7cc BS6 इंजन से लैस इस बाइक की कीमत 68,266 रुपए एक्स शोरूम से शुरू होती है. लुक के मामले में यह बाइक बेहद शानदार दिखती है.

Hero Passion Pro

हीरो मोटोकॉर्प की स्पलेंडर के बाद एक और बाइक पैशन प्रो भी सालों से बेहद लोकप्रिय रही है. हीरो होंडा द्वारा लांच की गई यह बाइक अब कॉस्मेटिक मेकओवर के साथ बाजार में मौजूद है.

इस बाइक के वेरिएंट्स में डिस्क ब्रेक और गिरने पर ऑटो इंजन शट डाउन जैसे कमाल के फीचर्स दिए गए हैं. 110 सीसी के बीएस 6 इंजन से लैस पैशन प्रो 4 वेरिएंट और 6 रंगों में उपलब्ध है. बाइक का कुल वजन 117 किलो है और इसकी एक्स शोरूम कीमत 69,708 रुपए से शुरू है.