CNG कार का करते हैं इस्तेमाल तो भूलकर भी मत करना 4 गलती

रतीय कार बाजार में सीएनजी गाड़ियों की डिमांड बढ़ती जा रही है. ऐसा पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण हुआ है. सीएनजी कारों को बाकी गाड़ियों के मुकाबले ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. सीएनजी ज्वलनशील होती है और जरा सी लापरवाही आपकी जान खतरे में डाल सकती है. अगर आप भी सीएनजी कार का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां हम आपको ऐसी 4 गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको कभी नहीं करनी चाहिए. इनसे कार के इंजन को ही नहीं, आपकी जान को भी खतरा रहता है.

1. CNG पर कार स्टार्ट करना
अपनी कार को सीएनजी मोड पर स्टार्ट न करें. इसे हमेशा पेट्रोल पर स्टार्ट करना चाहिए. कार को सीधा सीएनजी से स्टार्ट करने पर इंजन पर दवाब पड़ता है. कई कंपनियां तो ऐसी हैं, जिनमें आपको सीएनजी से स्टार्ट करने का फीचर ही नहीं मिलेगा. इसलिए पेट्रोल पर स्टार्ट करक थोड़ी दूर चला लें, इसके बाद ही सीएनजी मोड चालू करें.

2. Spark Plug की अनदेखी
CNG कार में स्पार्क प्लग तेजी से घिसते हैं. इन्हें समय-समय पर चेक करते रहें. आप चाहें तो पेट्रोल बेस्ड स्पार्क प्लग को सीएनजी वाहनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके कुछ पैसे बचाएगा और यह एक टिकाऊ तरीका भी है.

3. सीएनजी कार को धूप में पार्क करना
CNG कार को गर्मी के मौसम में तेज धूप में पार्क न करें. CNG गैस बाकी फ्यूल की तुलना में जल्दी उड़ जाता है. इसलिए अगर सीएनजी कार धूप में पार्क होगी तो कार का केबिन भी गर्म होगा जो कि सीएनजी वाहन के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है.

4. लीक टेस्ट को नजरअंदाज करना
अगर सीएनजी टैंक से किसी तरह का रिसाव होता है, तो सतर्क होने की जरूरत है. रिसाव से बचने के लिए अपने टैंक को ओवरफिल करने से बचें. इसके अलावा अगर गैस लीकेज की गंध आती है, तो सीएनजी कार का इस्तेमाल बंद कर दें और तुरंत मैकेनिक को बुला लें