7th Pay Commission: होली से पहले कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज, जानें कितना बढ़ने वाला है DA

7th Pay Commission: केद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। सरकार आने वाले 15 दिनों में केद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA of Central Government Employees) पर फैसला ले सकती है।

कर्मचारियों को इस समय महंगाई भत्ते (Dearness allowance) यानी डीए पर सरकार के फैसले (DA Hike) का बेसब्री से इंतजार है। अब जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों का यह इंतजार खत्म होने वाला है। अगर हम अब तक के पैटर्न को देखें तो होली तक डीए (DA) पर फैसला सामाने आ सकता है। माना जा रहा है कि एक मार्च को होने वाली कैबिनेट की बैठक में डीए में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल जाएगी। इसमें जनवरी और फरवरी दो महीने का एरियर भी शामिल होगा।

यह भी पढ़ें: गिरते-गिरते 25वें नंबर पर पहुंचे Gautam Adani, जानिए अब कितनी रह गई है उनकी नेटवर्थ

होली से पहले होती है घोषणा

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को साल 2023 की पहली छमाही के डीए (7th Pay Commission) का इंतजार है। अगर हम अब तक के पैटर्न को देखें तो सरकार पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ते पर फैसला होली से पहले करते आई है। हालांकि, कोरोना महामारी का समय इसमें अपवाद है। उस समय सरकार ने डीए रोक दिया था।

इस तरह यह पैटर्न बताता है कि सरकार होली से पहले पहली छमाही के महंगाई भत्ते की घोषणा कर सकती है। इस साल होली 8 मार्च को मनाई जाएगी। इस तरह आने वाले करीब 15 दिनों में डीए पर सरकार का फैसला आ सकता है। डीए के साथ ही पेंशनर्स (Pensioners) के लिए महंगाई राहत (DR) की भी घोषणा होती है।

महंगाई को देखते हुए बढ़ता है भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान महंगाई (Inflation) को देखते हुए होता है। सरकार द्वारा हर महीने औद्योगिक श्रमिकों के लिए खुदरा महंगाई (CPI-IW) के आंकड़े जारी किये जाते हैं। ये आंकड़े श्रम मंत्रालय का श्रम ब्यूरो जारी करता है। इसी महंगाई के आधार पर डीए में बढ़ोतरी का फैसला लिया जाता है।

कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार CPI-IW को देखते हुए इस बार डीए में 4.23% का इजाफा बनता है। सरकार राउंड फिगर में डीए बढ़ाती है। ऐसे में इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होना चाहिए। अभी डीए 38 फीसदी है। 4 फीसदी बढ़ने पर यह 42 फीसदी हो जाएगा। डीए में होने वाली यह बढ़ोतरी इस साल की शुरुआत से यानी 1 जनवरी, 2023 से लागू होगी।