आ गया 20 पैसे प्रति KM चलने वाला Electric Scooter, 100 किलोमीटर चलाने पर आएगा सिर्फ 20 रुपए खर्च

दिल्ली की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्ट-अप, हॉप इलेक्ट्रिक (Hop Electric) ने Leo इलेक्ट्रिक स्कूटर का नया हाई-स्पीड वेरिएंट लॉन्च किया है. नए हॉप लियो की कीमत ₹97,000 (एक्स-शोरूम) है. इसे पूरे भारत में और ऑनलाइन कंपनी के एक्सपीरियंस सेंटर से खरीदा जा सकता है.

कंपनी का दावा है कि यह हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर सिर्फ 20 पैसे प्रति किमी. के खर्चे पर चलेगा. यह फुल चार्ज में 125 KM की रेंज ऑफर करने वाला है.

2.5 घंटे में होगी चार्ज
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.2 kW BLDC हब इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 90 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट देती है. यह मोटर आसान हैंडलिंग और एक स्मूद राइडिंग का वादा करता है. इसमें 2.1 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है. कंपनी का कहना है कि 850 वॉट के स्मार्ट चार्जर का उपयोग करके बैटरी को 2.5 घंटे में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

 

आपको बताते चलें कि प्रति किलोमीटर इस स्कूटर में 20 पैसे खर्च आएगा, यानि अगर आप प्रतिदिन 100 किलोमीटर ये स्कूटर चलाते है तो आपको सिर्फ 20 रुपए खर्च करने पड़ेंगे, सिर्फ दो से ढाई घंटे की चार्जिंग पर यह स्कूटर 100 फीसदी चार्ज हो जाता है.

4 ड्राइविंग मोड
HOP Leo में चार राइडिंग मोड्स- इको, पावर, स्पोर्ट और रिवर्स दिए गए हैं. यह आसानी से 12 डिग्री तक की चढ़ाई चढ़ सकता है. इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में स्प्रिंग-लोडेड हाइड्रोलिक शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं. इसके आगे और पीछे दोनों ओर डिस्क ब्रेक के साथ 90/90/R10 पहिए हैं. यह मॉडल कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम और रीजेनरेटिव ब्रेकिंग के साथ आता है.

160KG की लोडिंग कपैसिटी
लियो हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर को 160 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है, जिससे उबड़-खाबड़ सड़कों आसानी से चल सके. इसकी लोडिंग कपैसिटी 160 किलोग्राम है. इसमें थर्ड पार्टी GPS ट्रैकर के साथ एक LCD डिजिटल कंसोल भी है.

स्कूटर पांच कलर ऑप्शन- ब्लैक, व्हाइट, ग्रे, ब्लू और रेड में उपलब्ध है. कंपनी इस स्कूटर के साथ 3 साल की वारंटी ऑफर कर रही है.