WhatsApp ला रहा कमाल का फीचर, एक साथ चला सकेंगे 10 डिवाइस

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप (WhatsApp) से आप अच्छे से परिचित होंगे. यह पॉपुलर ऐप आपको लगभग हर स्मार्टफोन (Smartphone) में मिल जाएगा. इसकी पॉपुलैरिटी की वजह इसमें मौजूद तमाम फीचर और इसकी फ्री सर्विस है. यानी बिना पैसा दिए लोग इसे इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन पिछले दिनों मेटा के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने वॉट्सएप प्रीमियम सर्विस (WhatsApp Premium) की घोषणा की है. जल्द ही इसे लॉन्च करने की तैयारी है. यह पेड सर्विस होगी. ऐसे में इसे लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. आज हम आपको देंगे इससे जुड़े हर सवाल के जवाब.

क्या है वॉट्सएप प्रीमियम
वॉट्सएप प्रीमियम बिजनेस से जुड़े लोगों या अलग-अलग कंपनी व संस्था के लिए मेंबरशिप बेस्ड सर्विस है. इसमें यूजर्स को व्यावसायिक खातों में वैनिटी यूआरएल, पहले से अधिक लिंक्ड डिवाइस जैसी अतिरिक्त सुविधाएं मिलेंगी. हालांकि इसकी लॉन्चिंग को लेकर भी स्थिति साफ नहीं है, लेकिन अटकलें हैं कि यह अगले 2 से 3 महीने में रिलीज हो सकता है.

वॉट्सएप प्रीमियम में क्या होगा खास
बता दें कि मेटा ने अभी खुद इस सर्विस का अनावरण नहीं किया है और न ही इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी शेयर की है. इन सबके बावजूद अलग-अलग रिपोर्ट में इसके फीचर के बारे में बताया जा रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसमें यूजर्स को कई ऐसे खास फीचर्स मिलेंगे, जिनसे उन्हें काफी फायदा होगा. नीचे जानिए इसके संभावित फीचर्स के बारे में.

  1. दस डिवाइस कर सकेंगे लिंक्ड
    वैसे तो आप वॉट्सएप के नॉर्मल वर्जन को भी अब 4 डिवाइस में चला सकते हैं, लेकिन प्रीमियम सर्विस में आपको 10 अतिरिक्त डिवाइस जोड़ने का ऑप्शन मिल सकता है. इससे कंपनी के पेज को कई लोग मॉनिटर कर सकेंगे.
  2. वैनिटी यूआरएल
    वॉट्सएप प्रीमियम में यूजर्स को वैनिटी यूआरएल की सुविधा भी मिल सकती है. यानी इसके यूजर्स को अपने बिजनेस के लिए कस्टम लिंक जेनरेट करने का विकल्प मिलेगा.
  3. व्हाट्सएप प्रीमियम वैनिटी यूआरएल
    एक्सपर्ट के मुताबिक, जब यूजर वैनिटी URL बनाता है तो उसका व्यावसायिक फ़ोन नंबर छिपा नहीं होता है. जब ग्राहक आपसे WhatsApp के माध्यम से संपर्क करेंगे तब भी उन्हें फ़ोन नंबर दिखाई देगा. हालांकि व्यवसाय के नाम के साथ एक छोटा कस्टम URL बनाना इसे और अधिक अच्छा बनाता है.

Leave a Comment