Placeholder canvas

दिसंबर के पहले दिन यहां हुई जबरदस्त बर्फबारी, zero degrees पहुंचा पारा

देशभर में ठंड ने आहत दे दी है. लेकिन देश के कई इलाके ऐसे हैं, जहां बीते सालों की तुलना में इस बार तापमान काफी समय पहले ही काफी नीचे खिसक गया है. इस सीजन में राजस्थान में तापमान गुरुवार को को zero degrees Celsius तक गिर गया.

Mount Abu of Rajasthan में सीजन की पहली बरफ भी देखने को मिली. माउंट आबू में कारें और मैदानबर्फ से ढके दिखाई दिए. बुधवार को ही राजस्थान के इस इलाके में तापमान जीरो डिग्री तक पहुंच गया था.

उत्तर पश्चिम भारत में 8 डिग्री तक गिर सकता है तापमान

Indian Meteorological Department ने अगले कुछ दिनों में उत्तर पश्चिम और देश के मध्य भाग में तापमान में और गिरावट की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

हालांकि, अगले पांच दिनों के दौरान देश के उत्तरी हिस्से में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है.

Indian Meteorological Department ने पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम के बारे में कहा, “उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के मध्य भारत के मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच है. पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस अधिक है और उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य के करीब है.”

बीते 24 घंटो में इन इलाकों में हुई हल्की बारिश

पिछले 24 घंटों में तमिलनाडु के छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा हुई और केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में छिटपुट स्थानों पर हल्की या मध्यम वर्षा हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग या आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

23 नवंबर के बाद यह इस महीने का सबसे कम तापमान था. राष्ट्रीय राजधानी, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड सहित देश के कुछ हिस्सों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.