Placeholder canvas

Railways ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, इस ट्रेन में RAC होगा बंद

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए ministry of railways ने बड़ी राहत दी है। एक सर्कुलर जारी रेल मंत्रालय और Indian Railway की तरफ से कहा गया है कि यात्री अब से गरीब रथ (Garib Rath) एक्सप्रेस ट्रेनों में Reservation Against Cancellation सीटों का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

दरअसल, रेलवे बोर्ड ने ये फैसला Garib Rath ट्रेनों में यात्रा करने वाले Passengers की शिकायतों के बाद लिया है, जिन्हें RAC सीट आरक्षण विकल्प की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। जिन लोगों को आरएसी RAC दिया जाता है, उन्हें अपनी सीट किसी यात्री के साथ तब तक शेयर करना होता, जब तक कि सीट आरक्षण रद्द न हो जाए।

क्या होता है RAC Tickets जानिए

आरएसी (RAC) एक तरह का टिकट है जो भारतीय रेलवे ट्रेन से यात्रा के लिए बेचता है, हालांकि यह यात्रा की निश्चितता सुनिश्चित करता है. यह बर्थ की गारंटी नहीं देता है।

दरअसल, गरीब रथ (Garib Rath) एक्सप्रेस ट्रेन के एक डिब्बे में कुल 9 बर्थ होती हैं, जबकि अन्य ट्रेनों के एक डिब्बे में केवल 8 बर्थ होती हैं। ऐसे में अगर दो यात्री आरएसी (RAC) टिकट लेकर सफर कर रहे हैं तो उन्हें सिर्फ एक बर्थ अलॉट की जाएगी जिसे शेयर करके बैठना होगा।

RAC टिकट से Passengers को समस्या

इसके अलावा एक यात्री को दूसरे सह-यात्री के साथ बर्थ शेयर करना होता है, जिससे उन दोनों को असुविधा होती है। वहीं, असली समस्या रात के सफर में तब होती है जब ऊपर की बर्थ में बैठे आरएसी (RAC) टिकट वाले यात्री को पूरी रात अपने स्थान तक पहुंचने तक कुबड़ की स्थिति में बैठकर यात्रा करने के लिए मजबूर होना पड़ता हैं।

अब रेलवे बोर्ड के आरएसी (RAC) विकल्प को खत्म करने के फैसले से यात्रियों (Passengers) को अब गरीब रथ (Garib Rath) एक्सप्रेस ट्रेन में केवल कन्फर्म सीट मिलेगी और वे थर्ड एसी ट्रेन में आराम से यात्रा कर सकेंगे। गरीबरथ एक्सप्रेस ट्रेन में आरएसी (RAC) की व्यवस्था खत्म करने के निर्देश सभी संबंधित विभागों को जारी कर दिए गए हैं।