Placeholder canvas

PM Modi: पीएम मोदी आज करेंगे ‘केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन’ का उद्घाटन

PM Modi: आज से अहमदाबाद में दो दिवसीय केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन (state science and technology ministers conclave) का आयोजन होने जा रहा है। सम्मेलन का आयोजन साइंस सिटी, अहमदाबाद में किया जा रहा है। इस सम्मेलन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी (PM Modi Visit Ahmedabad) सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री सभा को भी संबोधित करेंगे। देश में नवाचार और उद्यमिता को सुविधाजनक बनाने के लिए पीएम मोदी के अथक प्रयासों के अनुरूप यह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

इस सम्मेलन में एसटीआई दृष्टिकोण-2047, राज्यों में एसटीआई के लिए भविष्य के विकास के रास्ते और नजरिया, सभी के लिए डिजिटल स्वास्थ्य देखभाल, 2030 तक अनुसंधान एवं विकास में निजी क्षेत्र के निवेश को दोगुना करना, कृषि-किसानों की आय में सुधार के लिए तकनीकी हस्तक्षेप जैसे विषयों पर सत्र आयोजित किए जाएंगे।

पीएमओ के मुताबिक अपनी तरह के पहला सम्मेलन का उद्देश्य सहकारी संघवाद के जरिये केंद्र और राज्य के बीच समन्वय और सहयोग तंत्र को मजबूत बनाना और पूरे देश में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटीआई) के लिए एक सशक्त पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है।

दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन साइंस सिटी, अहमदाबाद में किया जाएगा। इसमें एसटीआई दृष्टिकोण-2047, राज्यों में एसटीआई के लिए भविष्य के विकास के रास्ते और नजरिया, सभी के लिए डिजिटल स्वास्थ्य देखभाल, 2030 तक अनुसंधान एवं विकास में निजी क्षेत्र के निवेश को दोगुना करना, कृषि-किसानों की आय में सुधार के लिए तकनीकी हस्तक्षेप जैसे विषयों पर सत्र आयोजित किए जाएंगे।