बुधवार के दिन की गई ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

by Waqar Panjtan

हिंदू धर्म में हर दिन का महत्व है. बुधवार का दिन भगवान गणेश का माना जाता है. इस दिन विधि-विधान से गणेश जी की पूजा करने और कुछ उपाय करने से भक्तों के सभी संकट दूर होते हैं और कार्य निर्विघ्न पूरे होते हैं. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

वहीं, कुछ उपाय ऐसे भी हैं जिन्हें बुधवार के दिन करने की सख्त मनाही है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में, जिन्हें बुधवार के दिन गलती से भी नहीं करना चाहिए. 

बुधवार के दिन न करें ये कार्य 

– भगवान गणेश जी के साथ बुधवार का दिन बुध ग्रह का भी माना जाता है. बुध ग्रह बुद्धि और वाणी के कारक हैं . ऐसे में बुधवार के दिन व्यक्ति को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए. सोच-समझकर ही बात करनी चाहिए. किसी से अपशब्द न कहें. ऐसा करने से आपको अपमान का सामना करना पड़ सकता है.

इस दिन रुपयों-पैसों का लेन-देन करनी की भी मनाही है. इस दिन किसी भी व्यक्ति को पैसा उधार देने या लेने से व्यक्ति आर्थिक परेशानियों से घिर जाता है. 

बुधवार के दिन अगर अचानक यात्रा करनी पड़ जाए, तो इस दौरान विशेष सावधानी बरतें. मान्यता है कि इस दिन पश्चिम दिशा में यात्रा न करें. ऐसा करना अशुभ माना गया है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन काले रंग के कपड़े गलती से भी न पहनें. इस दिन काले रंग के कपड़े पहनने से व्यक्ति के दांपत्य जीवन पर बुरा असर पड़ता है. और पति-पत्नी के रिश्तों में खटास पैदा होती है. 

इस दिन किसी भी स्त्री का अपमान न करें. वैसे तो हमेशा ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए लेकिन बुधवार के दिन विशेष रूप से सावधानी बरतें. कहते हैं कि इस दिन स्त्री या कन्या का अपमान करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. और जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in