विटामिन ई की कमी से चेहरे पर दिखते हैं ये 4 लक्षण, जानें और इसे नजरअंदाज ना करें

विटामिन ई (Vitamin E) हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से काम करता है। ये असल में सेल्स बिल्डिंग में मददगार है। दरअसल, ये फैट सॉल्युलबल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। ये जहां स्किन पोर्स को खोलता है वहीं, ये ब्लड और ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को तेज करता है।

इसके अलावा ये स्किन के अंदर कोलेजन को बढ़ावा देता है और इसकी बनावट को सही रखने में मदद करता है। लेकिन, जब शरीर में इस विटामिन की कमी होने (E deficiency symptoms on skin in hindi) लगती है तो इससे त्वचा पर कई संकेत नजर आते हैं। जानते हैं, कैसे।

 

1. ड्राई स्किन की समस्या
चेहरे पर विटामिन ई की कमी से आपको ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। दरअसल, विटामिन ई चेहरे को अंदर से मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और स्किन को अंदर से नरिश करता है। ऐसे में इसकी कमी स्किन को खुश्की वाली और ड्राई बनाती है।

2. फाइन लाइन्स का बढ़ना
फाइन लाइन्स, असल में उम्र बढ़ने का संकेत हैं जो कि आपकी आंखों और सिर के आस-पास नाजुक त्वचा पर नजर आते हैं। लेकिन, विटामिन ई की कमी से कोलेजन की कमी होती है और फाइन लाइन्स की समस्या कम उम्र से होने लगती है। तो, अगर आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स बढ़ रहे हैं तो, आपके विटामिन ई की कमी हो सकती है।

3. झुर्रियों की समस्या
विटामिन ई की कमी से आपको झुर्रियों की समस्या हो सकती है। विटामिन ई त्वचा में लोचपन बढ़ाने और इसके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। ये अंदर से त्वचा में नमी की एक परत तैयार करता है जिसका कम होना चेहरे में झुर्रियों का कारण बन सकता है।

4. चेहरे की रंगत का बिगड़ना
चेहरे की रंगत विटामिन ई के साथ भी जुड़ी हुई है। जब विटामिन ई की कमी होती है तो त्वचा बेजान और डल पड़ने लगती है। कई बार तो त्वचा अकारण पीली लगती है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप त्वचा में विटामिन ई की कमी को पहचानें और इससे बचने की कोशिश करें।